कोर्ट-कचहरी: शादी से पहले की बीमारी छिपाई इसलिए युवक ने लिया तलाक, कोर्ट ने सुनाया फैसला

  • आंख की बीमारी से पीड़ित थी युवती, शादी के बाद खुलासा
  • पत्नी साथ रहना चाहती थी, लेकिन पति को चाहिए था तलाक
  • युवती ने मानसिक प्रताड़ना का लगाया था आरोप

Anita Peddulwar
Update: 2024-02-14 09:30 GMT

डिजिटल डस्क, नागपुर । बाॅम्बे हाई कोर्ट की नागपुर खंडपीठ ने एक महत्वपूर्ण निरीक्षण में कहा कि शादी से पहले की बीमारी को छिपाना तलाक का आधार हो सकता है। न्या. विनय जोशी और न्या. एम. डब्ल्यू चांदवानी ने पत्नी की याचिका खारिज करते हुए अपने निरीक्षण में यह भी स्पष्ट किया कि यदि कोई लड़का या लड़की जो शादी से पहले ही एक लाइलाज बीमारी से ग्रस्त है और उसके बारे में वो जानते हैं, तो उन्हे शादी का प्रस्ताव लेकर आने वाले पक्ष को पहले ही इसका खुलासा करना आवश्यक है।

अलग रहते हैं पति-पत्नी : अकोला के रहने वाले इस दम्पति की शादी 18 मई 2017 को हुई थी। युवती शादी से पहले ही पोटोसिस नामक आंख की बीमारी से पीड़ित थी। शादी के बाद इसका खुलासा हुआ। शादी के तीन महीने बाद ही पति-पत्नी अलग रहने लगे। तब से पत्नी अपने माता-पिता के साथ रह रही है, लेकिन वह पति के साथ रहना चाहती थी, इसलिए अकोला फैमिली कोर्ट में वैवाहिक अधिकार बहाल करने के लिए याचिका दायर की थी। वहीं, पति ने कोर्ट में याचिका दायर करते हुए तलाक की मांग की थी। इन दोनों याचिकाओं पर अकोला के फैमिली कोर्ट ने एक साथ फैसला देते हुए पत्नी की याचिका खारिज और पति की याचिका मंजूर की। इस फैसले को पत्नी ने हाई कोर्ट में चुनौती दी थी। मामले पर हुई सुनवाई में कोर्ट ने सभी का पक्ष सुनते हुए अकोला फैमिली कोर्ट को फैसला बरकरार रखते हुए याचिका खारिज कर दी।

पत्नी की दलील : पत्नी की दलील के अनुसार, शादी के बाद सुखी वैवाहिक जीवन जीने के लिए पत्नी अपने पति के घर गई, लेकिन ससुराल में पति ने मानसिक और प्रताड़ित करना शुरू कर दिया। पत्नी को एमएससी पाठ्यक्रम में प्रवेश दिलाने के लिए पति पहले राजी था। बाद में अचानक प्रवेश शुल्क का भुगतान करने से पति ने इनकार कर दिया। इसके बाद बहाना बनाकर 17 अगस्त 2018 को पत्नी को उसके माता-पिता के घर छोड़ दिया। तब से पत्नी अपने मायके रहती है। चूंकि वह पति के साथ रहना चाहती है, इसलिए वैवाहिक अधिकार बहाल करने के लिए याचिका दायर की थी।

पति की दलील : पति के दलील के अनुसार, पत्नी पोटोसिस नामक आंख की बीमारी से पीड़ित थी। उसकी बाईं आंख गहरी नींद के दौरान भी हमेशा खुली रहती थी। बीमारी के बारे में पता होने के बाद भी पत्नी और उसके माता-पिता ने इन तथ्यों के बारे छुपाकर मेरे साथ धोखाधड़ी की। याचिका में यह दावा करते हुए पति ने तलाक की मांग की थी।

Tags:    

Similar News