कार्रवाई: नागपुर में सुपारी के गोदाम पर पुलिस का छापा, सड़ी सुपारी भरी थी बोरियों में

नागपुर में सुपारी के गोदाम पर पुलिस का छापा, सड़ी सुपारी भरी थी बोरियों में
  • एफडीए ने कार्रवाई के लिए दो महिला कर्मियों को भेजा
  • 200 बोरी सुपारी मिली, करीब 13 टन माल होने की खबर
  • अधिकांश बोरियों में सड़ी सुपारी भरी होने की जानकारी

डिजिटल डेस्क, नागपुर। तहसील क्षेत्र के बंगाली पंजा जागनाथ बुधवारी रोड पर एक शटर की दुकान में पुलिस ने छापा मारा। दुकान से करीब 200 बोरी सुपारी जब्त की गई। यह करीब 13 टन माल बताया गया है, इसमें से अधिकांश बोरियों में सड़ी सुपारी भरी होने की जानकारी सामने आई है। तहसील थाने के बीट मार्शल हंसराज झाडे और सचिन जैस्वाल की सूचना पर तहसील पुलिस के दस्ते ने एफडीए की दो महिला कर्मियों के साथ मिलकर कार्रवाई की।

पहले भी हो चुकी है कार्रवाई : जिस शटर दुकान से सुपारी की बोरियां जब्त की गई हैं, उस दुकान को आरोपी विनीश सुब्रमन्यम कुनथ (40) अलनकोडे केरल निवासी ने गोदाम बना रखा था। आरोपी की इतवारी में केरला गली में सुपारी की दुकान भी है। आरोपी कब से सुपारी का काम कर रहा है। इसके बारे में उससे पुलिस पूछताछ कर रही है। आरोपी विनीश सुपारी की आड़ में सड़ी सुपारी का कारोबार कर रहा था। आरोपी के खिलाफ पुलिस ने पहली बार कार्रवाई की है।

हाल में पकड़ी गई थी बड़ी खेप : कुछ दिन पहले ही कलमना पुलिस ने 16 पहिया ट्रक में लदी सुपारी की बड़ी खेप पकड़ी थी। यह खेप उस समय पकड़ी गई जब सुपारी की बोरियां ट्रक चालक और क्लीनर एक कोल्ड स्टोरेज में लेकर जा रहे थे। यह कोल्ड स्टोरेज विनोद हेमनानी का बताया गया था। चर्चा यह भी थी कि विनोद के कोल्ड स्टोरेज में बड़ी मात्रा में सुपारी का भंडारण रहता है। एफडीए ने कोल्ड स्टोरेज में ट्रक में पकड़ी गई सुपारी की बोरियों को सील कर रखा और कुछ बोरियों से सुपारी का सैंपल लेकर उसे प्रयोगशाला में जांच के लिए भेजा है। अब कलमना पुलिस को रिपोर्ट आने का इंतजार है।

क्या है मामला : पुलिस सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, केरल निवासी विनीश सुब्रमन्यम कुनथ नागपुर के प्लाट नंबर 303 , तिडके कार्नर बिल्डिंग कावरापेठ शांतिनगर में किराए से रहता है। वह करीब 3 वर्ष पहले विनीश ने शटर की दुकान वाले इस कमरे को किराए पर लिया था। उसने इसे सुपारी का गोदाम बना रखा था। वह सुपारी की आड़ में सड़ी सुपारी के कारोबार में लिप्त था। उसके गोदाम पर गुप्त सूचना के आधार पर पुलिस और एफडीए ने संयुक्त कार्रवाई की। तहसील थाने के बीट मार्शल हंसराज झाडे और सचिन जैस्वाल को गश्त के दौरान दोपहर में गुप्त सूचना मिली कि बंगाली पंजा में एक शटर की दुकान के सामने मालवाहक वाहन में सड़ी सुपारी की बोरियां लादी जा रही हैं। दोनों बीट मार्शल मौके पर पहुंचे। दुकान से सुपारी की बोरियां मालवाहक वाहन में लादी जा रही थी। पुलिस को देखते ही मालवाहक वाहन चालक वहां से गायब होने का प्रयास किया, लेकिन बीट मार्शल ने उसे माल के साथ रोक लिया। इसके बाद करीब 13 टन सुपारी जब्त की गई, जिसकी कीमत करीब 35 लाख रुपए बताई जा रही है। 13 टन में एक दो टन अच्छी सुपारी होने की चर्चा है, बाकी सब सड़ी सुपारी होने की जानकारी सामने आई है।

स्टॉक रजिस्टर का घाल-मेल : चौंकानेवाली बात तो यह है कि मौके पर कार्रवाई के लिए पहुंची दोनों महिला कर्मियों ने आरोपी से स्टॉक रजिस्टर लेकर आने की बात की, तो दुकान में स्टॉक रजिस्टर तक नहीं रखा गया था। साफ है कि सुपारी के धंधे में बड़ा घालमेल चल रहा है, जिसके चलते सुपारी के धंधे में लिप्त कारोबारी के गोदाम में स्टॉक रजिस्टर तक नहीं रखते। उससे रजिस्टर लेकर आने की बात एफडीए की महिला कर्मचारी क्यों कर रही थी, यह बात समझ से परे हैं। वह कोई भी बाहर से रजिस्टर लाकर दे सकता था। पुलिस ने बाहर से रजिस्टर लाने से मना किया तो दोनों महिला कर्मी खामोश हो गई।

केरल से मंगाता था सड़ी सुपारी : चर्चा है कि आरोपी विनीश का सुपारी का बड़ा कारोबार है। वह केरल के चंगराम से सुपारी मंगाया करता था। इसके पहले भी चंगराम का नाम चर्चा में रहा है। सड़ी सुपारी के कारोबार से नागपुर में कई लोगों की सेहत पर असर पड़ रहा है। सड़ी सुपारी का उपयोग खर्रा और गुटखा बनाने के लिए होता है, जिसके सेवन से कैंसर सहित अन्य घातक बीमारियां होती हैं।

दिव्यांग सहित दो महिलाकर्मी कार्रवाई करने पहुंची : बोरियों के अंदर बीट मार्शल को सड़ी सुपारी होने का संदेह होने पर वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों को सूचना दी। इसके बाद तहसील थाने के पुलिस अधिकारी मुसले सहयोगियों के साथ मौके पर पहुंचे। बोरियों की तलाशी में कई बोरियों के अंदर सड़ी सुपारी नजर आई। इसके बाद एफडीए विभाग को सूचित किया गया। एफडीए की दो महिला कर्मचारी मौके पर पहुंचीं, जिसमें से एक महिला कर्मचारी दिव्यांग बताई गई है। एफडीए के अधिकारियों ने किसी पुरुष कर्मचारी को कार्रवाई के लिए भेजने के बजाय एक दिव्यांग महिला और उसके साथ सहयोगी महिला कर्मचारी को कार्रवाई के लिए भेजा। चर्चा है कि पहले तो जब एफडी के अधिकारियों की सुपारी की कार्रवाई के बारे में जानकारी दी गई तो अधिकारियों ने कहा कि पहले हमें क्यों नहीं बताया , तुम अकेले ही कार्रवाई करने क्यों पहुंच गए। मौके पर सुपारी की दलाली करने वाला आसिफ नामक दलाल भी पहुंचा था, उसने मौके पर कार्रवाई कर रहे पुलिस पर रोब गांठने का प्रयास किया और खुद को एसोसिएशन का सदस्य बता रहा था, जब उससे पहचान पत्र दिखाने की बात की गई तो गायब हो गया। तहसील थाने के द्वितीय पुलिस निरीक्षक संदीप बुवा के नेतृत्व में कार्रवाई शुरू की गई।

Created On :   14 Feb 2024 8:41 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story