दवा की तस्करी के आरोप में दो विदेशी नागरिक गिरफ्तार

दवा की तस्करी के आरोप में दो विदेशी नागरिक गिरफ्तार

Tejinder Singh
Update: 2018-05-15 12:25 GMT
दवा की तस्करी के आरोप में दो विदेशी नागरिक गिरफ्तार

डिजिटल डेस्क, मुंबई। एयर इंटेलिजेंस यूनिट (एआईयू) ने मुंबई अंतर्राष्ट्रीय अवाई अड्डे से दवा की तस्करी के आरोप में दो विदेशी नागरिकों को गिरफ्तार किया है। पकड़े गए दोनों आरोपी सीरियाई नागरिक हैं। आरोपियों के पास से 55 लाख रुपए कीमत से ज्यादा की दवाएं बरामद की गई हैं जिन्हें बिना इजाजत वे देश में लाए थे। गिरफ्तार आरोपियों के नाम खालदौन जोउडा और तरमनीनी अली है। दोनों टर्किश एयरलाइंस की फ्लाइट पकड़कर कर इस्तांबुल से मुंबई पहुंचे थे।

एआईयू अधिकारियों ने संदेह के आधार पर उनके बैग की तलाशी ली तो उसमें अलग-अलग तरह की दवाएं मिलीं। बरामद दवाइयों की कुल कीमत 55 लाख 7 हजार 894 रुपए है। पकड़े गए आरोपी दवाइयों के लिए किसी तरह की डॉक्टर की पर्ची, बिल और अनापत्ति प्रमाणपत्र (एनओसी) नहीं था। एआईयू ने कस्टम्स एक्ट की धारा 108 के तहत आरोपियों के बयान दर्ज किए। जिसमें उन्होंने बिना इजाजत तस्करी के इरादे से दवाइयां भारत में लाने की बात स्वीकार की।

आरोपियों ने यह भी स्वीकार किया कि उनके पास किसी तरह का आयात/निर्यात का लाइसेंस भी नहीं है। अधिकारियों के मुताबिक बिना इजाजत इस तरह दवाएं लाना ड्रग्स एंड कॉस्मेटिक्स एक्ट के साथ साथ कस्टम्स एक्ट कानून का भी उल्लंघन था। इसीलिए दोनों आरोपियों के खिलाफ कस्टम्स एक्ट की संबंधित धाराओं के तहत एफआईआर दर्ज कर उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया। अधिकारी यह जानने की कोशिश कर रहे हैं कि दवाओं की तस्करी क्यों की जा रही थी और क्या आरोपियों ने इससे पहले भी बिना इजाजत दवाओं की तस्करी की है।  

 

Similar News