पीतल के सिक्के को सोने का बताकर बेच रहा था युवक, पुलिस ने पकड़ा

पीतल के सिक्के को सोने का बताकर बेच रहा था युवक, पुलिस ने पकड़ा

Bhaskar Hindi
Update: 2017-12-02 07:30 GMT
पीतल के सिक्के को सोने का बताकर बेच रहा था युवक, पुलिस ने पकड़ा

डिजिटल डेस्क सतना/पन्ना। पीतल के सिक्कों पर सोने का पानी चढ़ाकर भोले-भाले लोगों को ठगने वाले सतना के शातिर बदमाशा को पन्ना जिले की देवेन्द्र नगर पुलिस ने धर दबोचा, जिसके कब्जे से 131 पीतल के सिक्के, एक सोने का सिक्का,  सिक्के बनाने के 2 साचें एवं 10 हजार रूपए नगद जप्त किए गए। थाना प्रभारी जसवंत सिंह राजपूत के मुताबिक ककरहा निवासी राहुल पाल ने शुक्रवार को थाने आकर बताया कि जब वह बीज खरीदने देवेन्द्र नगर बस स्टैंड गया था, तब सिंहपुर थाना अंतर्गत डिलौरा निवासी दिनेश कोल पुत्र चिकुआ 36 वर्ष  से मुलाकात हो गई जिससे पुराना परिचय होने के नाते बात करने लगा, तब उसने बताया कि खुदाई में  कुछ सोने के सिक्के मिले हैं जिन्हें बेचने के लिए ग्राहक की तलाश कर रहा है। सस्ते सोने के लालच में आकर राहुल ने नमूना दिखाने तो शातिर बदमाश ने सोने का असली सिक्का  सामने रखते हुए पूरे माल की कीमत 80 हजार रूपए बताई, लेकिन मौके पर 10 हजार ही थे, लिहाजा 10 सिक्के खरीदकर बस स्टैंड में ही आभूषण दुकानदार के पास बेचने पहुंच गया जिसने परीक्षण कर एक अलावा बाकी सिक्के पीतल से बने होने का खुलासा कर दिया, जिस पर पीडि़त उल्टे पांव दिनेश के पास गया पर तब तक आरोपी चम्पत हो चुका था। कोई और रास्ता नहीं दिखा तो पीडि़त शिकायत लेकर थाने पहुंच गया जहां उसके बयान पर मुकदमा दर्ज कर बताए गए हुलिए के आधार पर बदमाश की तलाश शुरू कर दी गई।
पीछा कर ठग को पकड़ा
खोजबीन से ज्ञात हुआ कि आरोपी बस में बैठकर नागौद की तरफ गया है, तब उसे पकडऩे के लिए एक टीम रवाना की गई जिसमें शामिल पुलिसकर्मियों ने सुन्दरा के पास रोककर दिनेश को दबोच लिया। बेहद शातिर युवक ने बस से नीचे उतारे जाते समय पुलिसकर्मियों को धक्का देकर भागने की कोशिश की पर ज्यादा दूर तक नहीं जा पाया। आरक्षकों ने एक बार फिर उसे पकड़ लिया। आरोपी के पास से थैला जब्त किया गया, जिसकी तलाशी लेने पर 131 पीतल के सिक्के, 1 सोने का सिक्का, 2 सिक्के बनाने के साचें तथा 10 हजार रूपयें नगद मिले। पकड़ में आने पर उसने बताया कि वह पीतल के सिक्कों में सोने की पॉलिस करके साचे से उन्हे एक नया सोने के सिक्के जैसा आकार देता था और बाजार में जो लोग उसकी बातो पर विश्वास कर लेते थे उनकों बेच देता था।
कोठी पुलिस ने भेजा था जेल
गिरफ्तार किए गए बदमाश दिनेश कोल को वर्ष 2015-16 में नकली सोना बेचने के आरोप में कोठी पुलिस ने गिरफ्तार कर सलाखों के पीछे पहुंचाया था, लेकिन जेल से बाहर आते ही एक बार फिर गोलमाल में जुट गया। नकली सिक्के बेचने के रैकेट में आरोपी के साथ कुछ और लोग शामिल हैं जिनकी धरपकड़ के लिए पन्ना पुलिस ने जाल बिछा दिया है।

 

Similar News