अवैध बिजली कनेक्शन ने गणेश मंडल को रोशन करने वालों पर होगी कार्रवाई : बावनकुले

अवैध बिजली कनेक्शन ने गणेश मंडल को रोशन करने वालों पर होगी कार्रवाई : बावनकुले

Anita Peddulwar
Update: 2018-09-15 11:55 GMT
अवैध बिजली कनेक्शन ने गणेश मंडल को रोशन करने वालों पर होगी कार्रवाई : बावनकुले

डिजिटल डेस्क, नागपुर। ऊर्जामंत्री चंद्रशेखर बावनकुले ने कहा है कि गणेश उत्सव के लिए गणेश मंडलों को आसान दर पर बिजली उपलब्ध कराई जाएगी। लेकिन अनधिकृति बिजली कनेक्शन लेने पर संबंधित गणेश मंंडल पर कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने यह भी कहा कि विकास कार्य से जुड़ी मशीनरी भी सावधानी का ध्यान रखे। बिजली खंडित करने पर संबंधित विकास मशीनरी के विरुद्ध प्रकरण दर्ज किया जाएगा। शुक्रवार को रविभवन में पत्रकार वार्ता में ऊर्जामंत्री बोल रहे थे। उन्होंने बताया कि गणेश पंडालों के लिए एक घंटे में अस्थायी बिजली उपलब्ध कराने की व्यवस्था की गई है। अनधिकृत कनेक्शन की निगरानी की जाएगी। निगरानी दश्ता तैयार किया गया है। सभी क्षेत्रों में दश्ता तैनात रहेगा। विकास कार्य के लिए शहर में की गई खुदवाई से विविध स्थानों पर नुकसानदायक स्थिति बनी है।

बिजली तार क्षतिग्रस्त होने से कई स्थान पर नुकसान के साथ ही खतरनाक स्थिति बन जाती है। लिहाजा इन मामलों पर नियंत्रण के लिए शाखा अभियंता को जवाबदारी दी गई है। खुदाई कार्य से बिजली खंडित होने पर संबंधित विकास मशीनरी के विरुद्ध प्रकरण दर्ज कराया जाएगा। ऊर्जामंत्री ने यह भी बताया कि प्रक्रिया किया हुआ मलीन पानी को बिजली प्रकल्पों में इस्तेमाल करने की नीति केंद्र सरकार ने बनाई है। उस नीति के अनुरूप पानी इस्तेमाल के संबंध में निजी प्रकल्पों को नोटिस दी जाएगी। एक निजी संस्था शहर में कचरे से बिजली निर्माण का प्रकल्प तैयार कर रही है। ऊर्जामंत्री ने बताया कि कचरे से बिजली निर्माण के प्रकल्प का डीपीआर तैयार किया गया है। प्रकल्प की बिजली महावितरण खरीदेगा। खरीदी के लिए अनुबंध किया गया है। संबंधित कंपनी काम शुरू करने की तैयारी में है। 

50 हजार सौर पंप बटेंगे
अटल सौर कृषि पंप योजना के तहत केंद्र सरकार की सहायता से साढ़े सात हजार व महावितरण की ओर से सात हजार कृषि पंप बांटे जाएंगे। इसके अलावा 50 हजार कृषि पंप खरीदकर बांटे जाएंगे। राज्य में सभी 45 लाख किसानों को सौर ऊर्जा दिलाने का प्रयास है। किसानों को 3 रुपए की दर पर बिजली उपलब्ध होगी। बिजली वाहनों को गति देने की नीति है। उसके अनुसार वाहनों की चार्जिंग के लिए नई नीति अस्तित्व में है। वाहनों के चार्जिंग स्टेशन के लिए दिन में 6 रुपए व रात्रि में 4.30 रुपए की दर निर्धारित की है। 

बिजली दर का भार बढ़ेगा
गणेशोत्सव के दौरान बिजली दर बढ़ेगी। 1 सितंबर से बढ़ी हुई बिजली दर लागू होगी। ऊर्जामंत्री ने बढ़ी हुई दर का समर्थन किया है। ऊर्जामंत्री ने कहा कि महावितरण ने 34,646 करोड़ रुपए का राजस्व घाटा भरने के लिए दर वृद्धि का प्रस्ताव दिया था। महाराष्ट्र विद्युत नियामक आयोग ने 20,651 करोड़ का नुकसान मान्य किया। 5 प्रतिशत दरवृद्धि करके 8,269 करोड़ रुपए की वसूली करने की अनुमति दी गई। 2018-19 में 3 से 5 प्रतिशत व 2019-20 के लिए 4 से 6 प्रतिशत दर वृद्धि की गई। 100 यूनिट से कम बिजली खपत वाले 1.32 करोड़ उपभोक्ताओं को केवल 24 पैसे प्रति यूनिट अतिरिक्त देना होगा। 100 यूनिट से अधिक बिजली खपत पर 3 से 4 प्रतिशत दरवृद्धि रहेगी। 

Similar News