नागपुर: अब मैप बताएगा स्टेशन की व्यवस्था, व्यवस्था समझने के लिए कठिनाई भी नहीं होगी

  • नये यात्रियों को व्यवस्था समझने के लिए कठिनाई नहीं होगी
  • सुविधाओं तक तेजी से पहुंचने में सक्षम

Tejinder Singh
Update: 2024-04-26 14:13 GMT

डिजिटल डेस्क, नागपुर. रेलवे स्टेशन व मंडल के अन्य स्टेशनों पर आनेवाले नये यात्रियों को व्यवस्था समझने के लिए कठिनाई नहीं होगी। क्योंकि अब नागपुर रेलवे स्टेशन समेत मंडल के एक दर्जन से ज्यादा स्टेशनों के मुख्य द्वार पर एक्सेस मैप लगा दिया है। जिसमें प्लेटफार्म से लेकर वेटिंग हॉल तक कहां है, आदि समझना आसान होगा। भारतीय रेल नेटवर्क में एक महत्वपूर्ण केंद्र, नागपुर रेलवे स्टेशन ने रेलवे स्टेशनों पर यात्री अनुभव में क्रांतिकारी बदलाव लाते हुए एक अभिनव डिजिटल एक्सेस मैप का अनावरण किया है। मध्य रेल के नागपुर मंडल द्वारा विकसित, इस पहल का उद्देश्य मंडल के 25 प्रमुख रेलवे स्टेशनों पर यात्री सुविधा को बढ़ाना है। डिजिटल एक्सेस मैप एक अग्रणी चित्रात्मक प्रतिनिधित्व है जो पूरे स्टेशन परिसर में विभिन्न यात्री सुविधाओं के स्थानों को दर्शाता है। इसका सहज डिज़ाइन यात्रियों को प्रतीक्षालय (आरक्षित और अनारक्षित दोनों), दिव्यांग (विशेष रूप से विकलांग) टिकट काउंटर, शौचालय, पानी के नल और कूलर, लिफ्ट, फुट ओवर ब्रिज, प्रवेश और निकास बिंदु, आरपीएफ थाना (रेलवे सुरक्षा बल स्टेशन), और भी बहुत कुछ जैसी सुविधाओं पर व्यापक मार्गदर्शन प्रदान करता है।

सुविधाओं तक तेजी से पहुंचने में सक्षम : यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए डिज़ाइन किया गया यह डिजिटल मानचित्र रेलवे बुनियादी ढांचे को कुशलतापूर्वक नेविगेट करने के लिए एक अनिवार्य उपकरण के रूप में कार्य करता है। विभिन्न प्लेटफार्मों पर कॉन्कोर्स/स्टेशन क्षेत्र के भीतर उपलब्ध सुविधाओं के बारे में स्पष्ट दृश्य संकेत और सटीक जानकारी प्रदान करता है। करके, यह यात्रियों को सूचित निर्णय लेने और उन सुविधाओं तक तेजी से पहुंचने में सक्षम बनाता है जिनकी उन्हें आवश्यकता होती है।

कहां-कहां सुविधा

वर्तमान में नागपुर मंडल के 25 स्टेशनों पर डिजिटल एक्सेस मैप को बिना किसी देरी के शेष स्टेशनों पर लागू करने की तैयारी है, जिससे यह सुनिश्चित हो सके कि डिवीजन के प्रत्येक यात्री को इस अभिनव समाधान से लाभ मिले। जिन स्टेशनों पर डिजिटल एक्सेस मैप वर्तमान में चालू है उनमें नागपुर, वर्धा सेवाग्राम, चंद्रपुर, बल्लारशाह, वरोरा, हिंगनघाट, भनादक, काटोल, नरखेर, पुलगांव, धामनगांव, चंदूर, पांढुर्ना, मुलताई, आमला और बैतूल शामिल हैं।

सारी मुश्किल होगी आसान

नागपुर स्टेशन की बात करें तो नये यात्रियों के लिए यह किसी भूल भुलैया से कम नहीं है। पानी पीने की व्यवस्था से लेकर आरपीएफ थाना तक यात्रियों को ढूंढते रहना पड़ता था। प्लेटफार्म पर जाने के लिए एफओबी भी आसानी से मिल नहीं पाते थे। लेकिन अब एक्सेस मैप से सारी मुश्किलें हल हो जाएगी।


Tags:    

Similar News