पीओपी मूर्तियों पर प्रशासन एक्शन मूड में, नियमों की जांच करने निकली टीम

पीओपी मूर्तियों पर प्रशासन एक्शन मूड में, नियमों की जांच करने निकली टीम

Anita Peddulwar
Update: 2019-08-29 09:38 GMT
पीओपी मूर्तियों पर प्रशासन एक्शन मूड में, नियमों की जांच करने निकली टीम

डिजिटल डेस्क,नागपुर। अगले सप्ताह से शहर और घर-घर में विराजमान होने जा रहे श्री गणेश के लिए बाजार तैयार हो गया है। गणेशोत्सव को पर्यावरणपूरक  बनाने के लिए भरसक प्रयास किया जा रहा है। इसके लिए फुटाला छोड़कर सभी तालाबों में मूर्तियों के विसर्जन पर रोक लगा दी गई है। पीओपी सहित अन्य छोटी मूर्तियों के विसर्जन के लिए हर चौक में कृत्रिम टैंकर की व्यवस्था की जा रही है। पीओपी बिकें, लेकिन नियमों में इसके लिए विक्रेताओं के लिए नियमावली भी जारी की गई है। पीओपी मूर्ति बेचते समय उसके नीचे लाल-रंग का निशान लगाना अनिवार्य कर दुकान के सामने पीओपी के बैनर लगाना भी अनिवार्य किया गया है, लेकिन विक्रेता  इन सारे नियमों की धज्जियां उड़ाते हुए पीओपी की मूर्तियां बाजार में बेच रहे हैं। 

न निशान है, न बैनर

बाजार में बिक रही मूर्तियों पर न कोई निशान है और न दुकानों के सामने बैनर-होर्डिंग। इसे लेकर पर्यावरणविदों ने मनपा को सचेत किया है, जिसके बाद मनपा ने गुरुवार से पीओपी विक्रेताओं के लिए एक्शन शुरू करने की चेतावनी दी है। गुरुवार से मनपा की टीम बाजारों में घूमकर दुकानों की जांच करेगी। नियमों का उल्लंघन पाए जाने पर विक्रेताओं के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। 

पत्र में नियम दर्शाए गए  

पीओपी मूर्ति विक्रेताओं को दी गई नियमावली को लेकर अतिरिक्त आयुक्त राम जोशी की अध्यक्षता में मनपा मुख्यालय में बैठक हुई। बैठक में स्वास्थ्य अधिकारी (स्वच्छता) डॉ. सुनील कांबले, न्यूसेंस डिटेक्शन स्क्वॉड के प्रमुख वीरसेन तांबे, ग्रीन विजिल फाउंडेशन के संस्थापक कौस्तुभ चैटर्जी, सुरभि जयस्वाल सहित सभी जोन के जोनल अधिकारी उपस्थित थे।

ग्रीन विजिल फाउंडेशन ने पीओपी मूर्ति विक्रेताओं द्वारा नियमों का पालन नहीं करने की बात मनपा आयुक्त अभिजीत बांगर के ध्यान में लाने के बाद अतिरिक्त आयुक्त राम जोशी ने तुरंत बैठक बुलाई। कौस्तुभ चटर्जी ने कहा कि मनपा द्वारा गणेश मूर्ति विक्रेताओं को अनुमति दी जाती है। मूर्ति बिक्री की अनुमति देते समय पत्र में पीओपी मूर्ति के नियम दर्शाए गए हैं। पीओपी मूर्ति के पीछे लाल रंग का निशान लगाना अनिवार्य है, लेकिन विक्रेता नियमों का पालन नहीं कर रहे हैं। अतिरिक्त आयुक्त राम जोशी ने आदेश दिया कि गुरुवार से मनपा की टीम सभी मूर्ति विक्रेताओं की जांच करे और पीओपी मूर्ति पर नियमों के उल्लंघन पर कार्रवाई करे। 
 

Tags:    

Similar News