वेबसाइट हैक कर इंजीनियर से 4 लाख ठगे, कनाडा में नौकरी लगाने का दिया था झांसा 

वेबसाइट हैक कर इंजीनियर से 4 लाख ठगे, कनाडा में नौकरी लगाने का दिया था झांसा 

Tejinder Singh
Update: 2018-06-09 11:29 GMT
वेबसाइट हैक कर इंजीनियर से 4 लाख ठगे, कनाडा में नौकरी लगाने का दिया था झांसा 

डिजिटल डेस्क, नागपुर। वेबसाइट हैक कर इंजीनियर से लाखों रुपए ऐंठ लिए जाने का मामला उजागर हुआ है। घटित प्रकरण को वीजा के नाम पर अंजाम दिया गया है। इस बीच पांचपावली थाने में आरोपी के खिलाफ प्रकरण दर्ज किया गया है। साइबर सेल की मदद से प्रकरण को सुलझाने का प्रयास किया जा रहा है।

फारुक नगर निवासी मोहम्मद शाहिद मोहम्मद गफ्फुर (49) पेशे से इंजीनियर है। शाहिद पहले स्थानीय निजी क्षेत्र में काम कर चुका है, लेकिन वर्तमान में वह खाली है। इस कारण उसने वेबसाइट पर नौकरी के लिए आवेदन किया था और अपना बायोडाटा भी दिया था। इस बीच शाहिद को कनाडा में नौकरी के लिए ई-मेल प्राप्त हुआ और ऊंची तनख्वाह होने का भी झांसा दिया गया। लिहाजा कनाडा जाने के लिए वीजा की जरूरत होने से जिसकी प्रक्रिया पूरी करने के लिए शाहिद को कुछ रुपए की मांग की गई थी। विदेश जाने और वीजा बनाने के चक्कर में लाख रुपए शाहिद से ऐंठ लिए गए।

वीजा के लिए इतने रुपए नहीं लगने की जानकारी शाहिद को उसके एकमित्र ने दी। इसके बाद शाहिद रुपए की मांग करने वाले व्यक्ति से संपर्क करने का प्रयास किया, मगर उसका मोबाइल बंद था। यह वाकया 26 मार्च से 16 अप्रैल 2018 के बीच में हुआ है। घटित प्रकरण से शाहिद को ठगे जाने का संदेह हुआ। मामले की संबंधित थाने में शिकायत की गई है। जांच के दौरान घटित प्रकरण की पुष्टि होने से आरोपी के खिलाफ प्रकरण दर्ज किया गया है। 

वेबसाइट से डाटा चोरी करने का संदेह 
घटित प्रकरण से संदेह है कि किसी तकनीकी जानकार ने वेबसाइट को हैक कर शाहिद का डाटा चोरी किया होगा। बाद में उसी कंपनी के नाम से खुद ही ई-मेल कर घटित प्रकरण को अंजाम दिया है। तीन से चार वेबसाइट पुलिस की नजर में संदिग्ध है। साइबर सेल की मदद से इसकी जांच भी की जा रही है। उपनिरीक्षक इंगले मामले की जांच कर रहे हैं। 
 

Similar News