आयुध निर्माणी के बम एक्सप्लोसिव डिपो को भीषण आग ने घेरा

आयुध निर्माणी के बम एक्सप्लोसिव डिपो को भीषण आग ने घेरा

Bhaskar Hindi
Update: 2018-05-21 08:26 GMT
आयुध निर्माणी के बम एक्सप्लोसिव डिपो को भीषण आग ने घेरा

डिजिटल डेस्क, जबलपुर । आयुध निर्माणी खमरिया के बम एक्सप्लोसिव डिपो को जंगल की आग ने उस समय घेर लिया, जब आग की लपटें डिपो की बाउंड्री तक पहुंच गईं।  सुबह 11 बजे लगी आग शाम तक इतनी भीषण हो गई थी की आग से बचाव के लिए OFK के आधा दर्जन फायर ब्रिगेड को मोर्चे पर लगाना पड़ा। आग बुझाने की कोशिश देर तक जारी थी। आग इतनी तेजी से फैली कि उसके ईडीके में अंदर भी लगने का खतरा पैदा हो गया था। यदि डिपो के अंदर तक आग फैल जाती तो आसपास का क्षेत्र बमों के धमाकों से गूंज उठता और भारी तबाही मच सकती थी। करीब एक किलोमीटर क्षेत्र में फैली आग का एक छोर जहां ईडीके के टॉवर नंबर 5 पर था, वहीं दूसरा छोर महगवां ग्राम के पास तक पहुंच गया था। हवा के कारण आग टॉवर नंबर 6 एवं 7 के पास तक पहुंच गई। आग बढ़ती देख कर ईडीके में अंदर भी फायर ब्रिगेड की गाड़ी व कर्मचारियों को तैनात करना पड़ा ताकि आग वहां तक न पहुंच पाए।

50 से अधिक कर्मी आग से जूझे
आग तेजी से फैलने के कारण 50 से अधिक फायर कर्मियों को काम पर लगाया गया। दिन पाली के फायर कर्मी शाम को अपने घर नहीं जा पाए इधर रात पाली के कर्मचारी जैसे ही ड्यूटी पर पहुंचे वैसे ही उनको भी आग बुझाने के काम में लगा दिया गया। जीएम एके अग्रवाल एवं अन्य अधिकारी भी आग की स्थिति देखने पहुंचे और उन्होंने भी ईडीके की सुरक्षा के लिए फायर ब्रिगेड को सतर्क रहने को कहा।

कई किलोमीटर दूर से दिखीं लपटें-
आग की लपटें कई किलोमीटर दूर से दिख रहीं थीं। आग लगने का कारण जानवर चराने गए किसी व्यक्ति द्वारा बीड़ी या सिगरेट फेक दिया जाना बताया जा रहा है। आग में बड़ी संख्या में पेड़ भी तबाह हो गए। देर रात तक आग का कहर जारी था।

जब्ती के वाहनों में लगी आग
गढ़ा थाने के पीछे रखे जब्ती के वाहनों में लगी आग से अफरा-तफरी मच गई। रविवार की रात करीब 10 बजे हुए इस हादसे में जब्ती की एक मिनी बस, तीन कार और कई मोटरसाइकिल आग की चपेट में आकर खाक हो गईं। खबर मिलते ही नगर निगम फायर ब्रिगेड की तीन गाडिय़ां पहुंचीं, जिसके बाद आग पर काबू पाया जा सका। आग लगने का स्पष्ट कारण नहीं पता चला सका है, लेकिन प्रत्यक्षदर्शियों का कहना हैकि जिस जगह आग लगी थी वहां कचरे का ढेर था, जिसमें किसी ने बीड़ी फेंकी थी, देर रात तक पुलिस क्षेत्रीय लोगों की मदद से आग से बचे वाहनों को दूसरे स्थान पर रखने का काम करती रही। इस हादसे में दमकल की चार गाड़ियों का पानी खर्च हुआ है।

Similar News