प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों हो सकता है समृद्धि एक्सप्रेस-वे का भूमिपूजन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों हो सकता है समृद्धि एक्सप्रेस-वे का भूमिपूजन

Tejinder Singh
Update: 2018-06-09 11:09 GMT
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों हो सकता है समृद्धि एक्सप्रेस-वे का भूमिपूजन

डिजिटल डेस्क, नागपुर। मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट समृद्धि एक्सप्रेस-वे का भूमिपूजन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों हो सकता है। पहले मुख्यमंत्री के हाथों भूमिपूजन करना तय हुआ था, लेकिन तेजी से परिवर्तित हुए घटनाक्रम में मुख्यमंत्री खुद पीएम के हाथों भूमिपूजन करना चाहते हैं। वैसे तो भूमिपूजन एक साथ पांच स्थानों पर होना है, लेकिन प्रधानमंत्री के हाथों नागपुर में भूमिपूजन होगा।

समृद्धि एक्सप्रेस-वे मुख्यमंत्री का महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट होने के साथ ही राज्य की सबसे बड़ी परियाेजना है। इसके दूरगामी परिणाम निकलेंगे आैर इसका लाभ नागपुर से लेकर मुंबई तक पूरे राज्य की जनता को मिलेगा। 46 हजार करोड़ की इस परियोजना का भूमिपूजन मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के हाथों होना था, लेकिन तेजी से बदले हालात को देखते हुए पीएम नरेंद्र मोदी के हाथों इसका भूमिपूजन करने की योजना बनाई गई है। मुख्यमंत्री खुद पीएम के हाथों भूमिपूजन कराना चाहते हैं आैर इसके लिए पीएम का समय लेने की कोशिश हो रही है। वैैसे तो प्रशासनिक स्तर पर चिट्ठी भेजकर पीएम का समय मांगा जाता है, लेकिन मुख्यमंत्री अपने स्तर पर पीएम से बात करके समय लेने की कोशिश कर रहे है। पीएमआे को भी इससे अवगत किया गया है।

हालांकि अभी तक समय मिला नहीं, लेकिन सूत्रों का कहना है कि भूमिपूजन इसी माह होगा आैर पीएम का समय भी मिल जाएगा। नागपुर सहित एक साथ पांच जगह भूमिपूजन होगा। नागपुर में पीएम के हाथों व अन्य चार जगह मंत्रियों के हाथों या डिजिटल भूमिपूजन करने की योजना है। 

पत्रिका की छपाई रोकी 
MSRDC जून के पहले सप्ताह से ही भूमिपूजन करना चाह रही है, इसके लिए दो बार CM का समय मांगा गया। CM का समय मिलते ही कार्यक्रम पत्रिका छापने का काम होना था। प्रधानमंत्री के हाथों भूमिपूजन कराने की कोशिश सरकारी स्तर पर होने लगी तो प्रशासन ने कार्यक्रम पत्रिका छापने का काम रोक दिया। CMO से जब आदेश आएगा, उसके बाद ही कार्यक्रम पत्रिका छापी जाएगी।

खुफिया पुलिस को जानकारी नहीं 
प्रशासनिक स्तर पर अगर पीएम का समय लेना है, तो एक से दो महीने पहले पीएमआे को सूचित करना पड़ता है। पीएम के आने की सूचना खुफिया पुलिस (स्थानीय स्तर पर विशेष शाखा) को एक महीने पहले मिल जाती है। अगर राजनीतिक पहुंच हो तो पांच  दिन पहले सूचित करने पर भी प्रधानमंत्री आ सकते हैं । पीएम के दौरे के संबंध में अभी पुलिस की विशेष शाखा को कोई जानकारी नहीं है। 

पहले से ज्यादा कड़ी रहेगी पीएम की सुरक्षा 
नक्सलियों से पीएम की जान को खतरा होने की खबर खबरियां चैनलों से बाहर आने के बाद पीएम का समय लेना आैर कठिन हो गया है। खबरों में दावा किया गया है कि भीमा कोरेगांव हिंसा में हाल ही में पकड़े गए आरोपियों का प्लान पीएम को मारने का था। दिवंगत पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की हत्या के तर्ज पर काम को अंजाम देने की योजना होने की जानकारी बाहर आई है। पकड़े गए आरोपियों में नागपुर से दो आरोपी है। इसे देखते हुए पीएम की सुरक्षा पहले से कई ज्यादा कड़ी होगी। 

कोशिश कर रहे हैं
MSRDC मुख्यालय मुंबई के हवाले से बताया जा रहा है कि समृद्धि एक्सप्रेस-वे का भूमिपूजन इसी माह होगा आैर भूमिपूजन प्रधानमंत्री के हाथों कराने की कोशिश हो रही है। अभी तक पीएम का समय नहीं मिला, लेकिन समय मिलने की उम्मीद है। पीएम का समय मिलने के बाद भूमिपूजन की तारीख तय होगी। शासन, प्रशासन स्तर पर पीएम का समय लेने की कोशिश हो रही है।

सियासी माइलेज लेने की कोशिश 
हालिया सियासी माहौल काे देखे तो भाजपा डिफेंसिव मूड में नजर आ रही है। शिवसेना ने "एकला चलो" का नारा देने से भाजपा की सियासी धडकनें तेज हो गई है। समृद्धि एक्सप्रेस-वे राज्य के दो दर्जन से ज्यादा जिलों को छूता है। ऐसे में भाजपा प्रधानमंत्री के हाथों भूमिपूजन कराकर इसका सियासी लाभ लेने की कोशिश में है। पीएम आने के बाद बड़ा कवरेज मिलेगा आैर समृद्धि की जबरदस्त मार्केटिंग भी होगी। 

Similar News