नागपुर में जनवरी से मिलेगा बीएस-6 मानक का ईंधन, पहले होगा ट्रायल बेसिस

नागपुर में जनवरी से मिलेगा बीएस-6 मानक का ईंधन, पहले होगा ट्रायल बेसिस

Anita Peddulwar
Update: 2019-11-29 05:54 GMT
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!

डिजिटल डेस्क, नागपुर। सरकार ने देश भर में भारत स्टेज-6 (बीएस-6) मानक के पेट्रोल और डीजल की आपूर्ति शुरू करने के लिए भले ही एक अप्रैल 2020 की तारीख तय की हो, लेकिन नागपुर  के पेट्रोल पंपों पर यह ईंधन जनवरी से ही मिलना शुरू हो जाएगा। तेल विपणन कंपनियों ने इसके लिए युद्घ स्तर पर तैयारियां शुरू कर दी हैं। बीएस-4 से बीएस-6 मानक के ईंधन के उत्पादन के लिए सरकारी तेल विपणन कंपनियां करीब 70 हजार करोड़ रुपए का निवेश कर रही हैं। जनवरी से मार्च के बीच ट्रायल बेसिस पर बीएस-6 ईंधन की बिक्री शहर के पेट्रोल पंप पर जाएगी। 

शुरुआत में आम जनता को इसकी बढ़ी हुई कीमत नहीं देनी होगी, लेकिन 1 अप्रैल के बाद से बीएस-6 मानक के डीजल और पेट्रोल की कीमत 3 रुपए प्रति लीटर बढ़ जाएगी। बढ़ी हुई कीमतों का भार सीधे आम ग्राहकों की जेब पर पड़नेवाला है।

1 अप्रैल से मिलेंगे बीएस-6 इमीशन नॉर्म्स वाले वाहन
ज्ञात हो कि सरकार ने घोषणा की है कि 1 अप्रैल 2020 से केवल बीएस-6 इमीशन नॉर्म्स वाले वाहनों की बिक्री की जाएगी। इसके बाद से परिवहन विभाग एक भी बीएस-4 वाहन को रजिस्टर नहीं करेगा। पुराने वाहन रोड पर वैसे ही चलते रहेंगे। बीएस-6 इमीशन नॉर्म्स वाले वाहनों के लिए इसी नॉर्म्स का पेट्रोल और डीजल लगेगा। बीएस-4 वाहनों के लिए भी इसी ईंधन का उपयोग किया जाएगा। इसके लिए पेट्रोलियम कंपनियों को निर्देश दिए गए हैं। बहुत सी कंपनियों ने अभी बीएस-6 वाहन लॉन्च कर दिए हैं, लेकिन अभी केवल दिल्ली में ही यह वाहन चल रहे हैं। 1 अप्रैल के बाद से देशभर में यह नियम लागू हो जाएगा।

घटेगा प्रदूषण
विदर्भ पेट्रोल डीलर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष अमित गुप्ता ने बताया कि बीएस-6 मानक के ईंधन से प्रदूषण का स्तर कम होगा। इसमें सल्फर की मात्रा कम की गई है। बीएस-4 ईंधन में सल्फर की मात्रा 50 पीपीएम होती है, लेकिन अब बीएस-6 ईंधन में इसे घटाकर 10 पीपीएम पर लाया गया है।

Tags:    

Similar News