मेट्रो स्टेशनों पर स्थापित होगा चार्जिंग प्वाइंट , पर्यावरण संवर्धन में मिलेगा सहयोग

मेट्रो स्टेशनों पर स्थापित होगा चार्जिंग प्वाइंट , पर्यावरण संवर्धन में मिलेगा सहयोग

Anita Peddulwar
Update: 2019-08-09 06:25 GMT
मेट्रो स्टेशनों पर स्थापित होगा चार्जिंग प्वाइंट , पर्यावरण संवर्धन में मिलेगा सहयोग

डिजिटल डेस्क , नागपुर।  सोलर पैनल के बाद  पर्यावरण संवर्धन की दिशा में महा मेट्रो ने और एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है। ऊर्जा दक्षता सेवा लिमिटेड भारत सरकार ऊर्जा मंत्रालय के संयुक्त उपक्रम कंपनी के साथ समझौता किया है। महा मेट्रो के कार्यकारी संचालक (प्रोक्यूरमेट विभाग) आनंद कुमार एवं ऊर्जा दक्षता सेवा लिमिटेड विभाग के (पूर्व महाराष्ट्र) प्रादेशिक प्रमुख किशोर चव्हाण ने संचालक (रोलिंग स्टॉक) सुनील माथुर, संचालक(परियोजना) महेश कुमार, संचालक (वित्त) की प्रमुख उपस्थिति में इस समझौते पर हस्ताक्षर किए। पर्यावरणपूरक मेट्रो की संकल्पना को अंजाम देते हुए मेट्रो स्टेशनों पर चार्जिंग प्वाइंट स्थापित करने का महत्वपूर्ण निर्णय लिया गया। 

भारत सरकार के ऊर्जा मंत्रालय द्वारा 7 मार्च 2018 को राष्ट्रीय ई-मोबिलिटी कार्यक्रम तैयार किया गया था। ई-वाहन एवं सार्वजनिक चार्जिंग इन्फ्रास्ट्रक्चर तैयार करना इसका मुख्य उद्देश्य है। इसी दिशा में यह करार किया गया। नागपुर मेट्रो के सभी मेट्रो स्टेशनों पर ऊर्जा दक्षता विभाग की ओर से उपकरण व विद्युत व्यवस्था की जाएगी एवं इसके एवज में महा मेट्रो को इस जगह का शुल्क मिलेगा।

अभी तक दिल्ली एवं चेन्नई में यह सेवा उपलब्ध है। अब नागपुर में यह सुविधा उपलब्ध होने से शहर का महत्व बढ़ेगा। महत्वपूर्ण स्टेशन पर वाहनों की चार्जिंग की सुविधा होने के वजह से इलेक्ट्रिक वाहनों का उपयोग करने वाले मेट्रो के यात्री एवं अन्य नागरिको को बड़े पैमाने पर इसका लाभ मिलेगा। इस माध्यम से पर्यावरण सुरक्षा को बल मिलेगा तथा दूसरी ओर मेट्रो के लास्टमाइल कनेक्टिविटी योजना भी सुचारु रूप से क्रियान्वित होगी। इस चार्जिंग पॉईंट पर लिथियम निर्मित बैटरी वाहन चार्ज की जाएगी।

एक फोर व्हीलर वाहन को पूर्णरूप से चार्ज होने के लिये 1 घंटे का समय लगता है, जिसमें 14 यूनिट ऊर्जा चार्ज होगी व 120 कि.मी. तक वाहन आराम से चल सकेंगे।  समझौते पर हुए हस्ताक्षर के दौरान महा मेट्रो के मुख्य प्रकल्प प्रबंधक (सोलर एवं स्टेशन) हिमांशु घटूवारी, उपमहाप्रबंधक (सोलर) नरेंद्र अहिर, ऊर्जा दक्षता सेवा विभाग के सहायक अभियंता कुणाल सोनी, जीजोबा पारधी, दीपांकर बागडे व अन्य अधिकारी उपस्थित थे। 

Tags:    

Similar News