विदेशी सिगरेट चोरी मामला : 10 साल में एक बार भी कस्टम गोदाम का निरीक्षण नहीं हुआ

विदेशी सिगरेट चोरी मामला : 10 साल में एक बार भी कस्टम गोदाम का निरीक्षण नहीं हुआ

Tejinder Singh
Update: 2018-05-20 12:42 GMT
विदेशी सिगरेट चोरी मामला : 10 साल में एक बार भी कस्टम गोदाम का निरीक्षण नहीं हुआ

डिजिटल डेस्क, नागपुर। एयरपोर्ट स्थित सेंट्रल एक्साइज, कस्टम एंड जीएसटी के गोदाम का पिछले दस साल में एक बार भी निरीक्षण नहीं होने का सनसनीखेज खुलासा आरटीआई में हुआ है। इसी गोदाम से लाखों की विदेशी सिगरेट चोरी होने के मामले में सेंट्रल एक्साइज एंड कस्टम के अधीक्षक स्तर के 7 अधिकारी निलंबित हो चुके हैं। इनके खिलाफ पुलिस जांच भी जारी है। 

अभी भी निलंबन जारी है 
देश में जहां जीएसटी लगता है, वहीं विदेशों से आनेवाली वस्तुआें पर कस्टम ड्यूटी (सीमा शुल्क) लगती है। एयरपोर्ट परिसर में सेंट्रल एक्साइज एंड कस्टम विभाग का गोदाम है। सहायक आयुक्त स्तर के अधिकारी के मार्गदर्शन में अधीक्षक व इंस्पेक्टर यहां कार्यरत हैं। विदेशों से अवैध रूप से आनेवाली वस्तुआें को पकड़ने के बाद इस गोदाम में रखा जाता है। देश में जीएसटी लागू होने के बाद नागपुर जोन में पहली बार कस्टम कमिश्नर का स्वतंत्र पद निर्माण हुआ। कस्टम कमिश्नर को स्टॉक चेकिंग में गोदाम से सिगरेट चोरी होने का पता चला। इसके बाद इस संबंध में सोनेगांव थाने में मामला दर्ज किया गया। विभाग की तरफ से फरवरी 2018 में यहां कार्यरत 7 अधीक्षकों को निलंबित किया गया। 3 महीने बाद भी इनका निलंबन जारी हैै। 

कार्यप्रणाली पर सवाल 
इधर, आरटीआई में खुलासा हुआ कि पिछले दस साल में सहायक आयुक्त या इससे बड़े अधिकारी ने इस गोदाम का निरीक्षण नहीं किया। गोदाम को भेंट (विजिट) तक नहीं दी गई। वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा दस साल तक आैचक या सामान्य रूप से गोदाम का निरीक्षण नहीं करना विभाग की कार्यप्रणाली पर सवाल खड़ा करता है। विभाग की तरफ से सफाई दी गई कि एयरपोर्ट पर तैनात सहायक आयुक्त हर दिन एयरपोर्ट को विजिट देता है। अधीक्षक गोदाम के इंचार्ज होते हैं आैर उनकी देख-रेख में यहां काम होता है। विदेशी सिगरेट चोरी मामले में बड़े अधिकारियों को छोड़कर केवल अधीक्षकों को टारगेट करने की चर्चा है। 

Similar News