कोल इंडिया का कोलकर्मियों को तोहफा, 57000 रुपए मिलेगा बोनस

कोल इंडिया का कोलकर्मियों को तोहफा, 57000 रुपए मिलेगा बोनस

Bhaskar Hindi
Update: 2017-09-20 02:44 GMT
कोल इंडिया का कोलकर्मियों को तोहफा, 57000 रुपए मिलेगा बोनस

डिजिटल डेस्क,छिंदवाड़ा। 10वें वेतन समझौते और खदानों को बंद होने से रोकने के लिए संघर्ष कर रहे वेकोलि पेंच व कन्हान क्षेत्र के कामगारों के लिए यह अच्छी खबर है। उन्हें दशहरा बोनस के तौर पर करीब 40 करोड़ रुपए दिए जा रहे हैं। पेंच व कन्हान क्षेत्र की कोयला खदानों में लगभग 7 हजार कार्मचारी हैं। प्रत्येक को 57 हजार रुपए बोनस के तौर पर देने का निर्णय कोल इंडिया ने लिया है। कोल इंडिया प्रबंधन के प्रतिनिधियों और यूनियन प्रतिनिधियों की मंगलवार को कोलकाता में हुई बैठक में निर्णय लिया गया है। 

26 से पहले भुगतान भी
कोल इंडिया ने वर्ष 2016-17 के परफार्मेंस लिंक्ड रिवॉर्ड के तौर पर राशि का भुगतान 26 सितंबर से पहले करने का निर्णय लिया है। यानी कामगारों के हाथ में बोनस की राशि दशहरा के पहले दुर्गा पूजा के दौरान ही आ जाएगी। कोयला कामगारों को दिया जा रहा बोनस पिछले साल की तुलना में 3 हजार ज्यादा है। पिछले साल प्रत्येक कामगार को 54 हजार रुपए बोनस दिया गया था। इस बार बढ़ाकर 57 हजार किया गया है। हालांकि कामगारों और यूनियनों ने 60 हजार रुपए बोनस दिए जाने की उम्मीदें बांध रखी थी।

अब वेतन समझौते का इंतजार
कोयला श्रमिकों को अब 10वें वेतन समझौते का इंतजार है। 10वें वेतन समझौते को लेकर सरकार, कोल प्रबंधन और यूनियनों को बीच लंबे समय से चर्चाओं का दौर चल रहा है। बीएमएस की राष्ट्रीय कार्यकारिणी के सदस्य व वेकोलि सेफ्टी बोर्ड मेंबर राकेश चतुर्वेदी का कहना है कि बोनस का निर्णय स्वागत योग्य है। वेतन समझौते को लेकर भी चर्चाएं अंतिम दौर में हैं। 4 बिंदुओं पर बात अटकी हुई है। यूनियनें डेपेंडेंट कर्मचारी, संडे वेजेस को कम करने, खदानें बंद करने व ओवर टाइम के मुद्दे पर अपनी मांग को लेकर अडिग हैं। 10 अक्टूबर तक उन्होंने वेतन समझौते पर निर्णय की उम्मीदें जताई हैं। 

Similar News