नक्सल प्रभावित गड़चिरोली में आदिवासी हॉस्टल के लिए 8 करोड़ मंजूर

नक्सल प्रभावित गड़चिरोली में आदिवासी हॉस्टल के लिए 8 करोड़ मंजूर

Tejinder Singh
Update: 2017-12-03 12:36 GMT
नक्सल प्रभावित गड़चिरोली में आदिवासी हॉस्टल के लिए 8 करोड़ मंजूर

डिजिटल डेस्क, गड़चिरोली। आदिवासी बहुल और नक्सल प्रभावित गड़चिरोली के विद्यार्थियों को उच्च दर्जे की शिक्षा दिलाने के लिए केंद्र सरकार ने विभिन्न योजनाओं का क्रियान्वयन किया है। केंद्र सरकार के आदिम जनजाति एवं विकास कार्यक्रम के तहत सरकार ने 8 करोड़ 76 लाख रुपए की निधि मंजूर करते हुए आदिवासी हॉस्टल के निर्माणकार्य को हरी झंडी दिखाई है। एटापल्ली तहसील के कसनुसर आश्रमशाला में 4 करोड़ 40 लाख 50 हजार रुपए की लागत से लड़कों के लिए हॉस्टल का निर्माणकार्य किया जाएगा।

लड़कियों के लिए हॉस्टल के निर्माण को मिली मंजूरी
तोड़सा स्थित माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक आश्रमशाला में 4 करोड़ 35 लाख 50 हजार रुपए खर्च कर लड़कियों के लिए हॉस्टल के निर्माणकार्य को मंजूरी प्रदान की गई है। गौरतलब है कि, राज्य सरकार के आदिवासी विकास विभाग ने दोनों हॉस्टल के लिए केंद्र सरकार के समक्ष प्रस्ताव रखा था। जिस पर गंभीरता दिखाते हुए केंद्र ने निधि उपलब्ध करवाई है। दोनों हॉस्टलों का निर्माणकार्य ई-निविदा के माध्यम से करवाया जाएगा। 

हॉस्टल का निर्माणकार्य जल्द होगा शुरु
निर्माणकार्य की जिम्मेदारी भामरागढ़ के एकात्मिक आदिवासी विकास प्रकल्प के प्रकल्प अधिकारी और नागपुर लोक निर्माण विभाग के अधीक्षक अभियंता को सौंपी गई है। आगामी कुछ ही दिनों में दोनों हॉस्टलों का निर्माणकार्य आरंभ होने की उम्मीद है। सरकार आदिवासी इलाकों में पढ़ाई के अवाला इलाज सहित कुछ बुनियादी सुविधाएं मुहैया कराने का लगातार प्रयास कर रही है। जिसके तहत आदिवासी विकास विभाग के प्रस्ताव पर केंद्र सरकार ने भीरता दिखाते हुए राशि मुहैया कराई है, ताकि जल्द से जल्द इसपर काम शुरु हो सके। आदिवासी अंचल के इन बच्चों को पढ़ाई के लिए दर-दर की ठोकरें नहीं खानी पड़ेंगी।

 

Similar News