हाईटेंशन विद्युत तार से लगातार हो रहे हादसे

हाईटेंशन विद्युत तार से लगातार हो रहे हादसे

Anita Peddulwar
Update: 2019-07-08 08:25 GMT
हाईटेंशन विद्युत तार से लगातार हो रहे हादसे

डिजिटल डेस्क, नागपुर। हाईटेंशन विद्युत तार से कई हादसे हो चुके हैं। सुगत नगर में 11 वर्ष के दो बच्चे घर की छत पर खेलते हुए हाईटेंशन  लाइन की चपेट में आकर बुरी तरह झुलस गए थे, जिनकी बाद में इलाज के दौरान मौत हो गई थी। उसी दौरान हिंगना के एक होटल की छत के करीब से गुजर रही हाईटेंशन लाइन से चिपक कर एक बच्चे की मौत हो गई थी। इन घटनाओं के कुछ दिन पहले ही एसएनडीएल ने अपने क्षेत्र के अंतर्गत ऐसे 133 क्षेत्र चिह्नित किए थे, जो 11 केवी विद्युत लाइन के तथा 9 क्षेत्र 33 केवी विद्युत लाइन के अत्यंत नजदीक हैं। इस पर उच्च न्यायालय की नागपुर खंडपीठ ने स्वयं संज्ञान लेते हुए एक जनहित याचिका दायर की थी व अधिवक्ता श्रीरंग भंडारकर को एमिक्स क्यूरी नियुक्त किया। यह जनहित याचिका अभी भी शुरू है।

हाईकोर्ट ने गठित की थी विशेषज्ञों की समिति
रिपोर्ट में यह साफ हुआ कि मनपा से मिलीभगत कर नागरिक और बिल्डरों ने सैंक्शन प्लान का उल्लंघन करते हुए अनधिकृत तरीके से बिजली की हाईटेंशन तारों के समीप निर्माण कार्य किया। इन निर्माण कार्यों की संख्या 6 हजार के पार है। मनपा और नासुप्र ने इसे रोेकने के लिए कोई कदम नहीं उठाए। महावितरण ने ऐसे घरों में विद्युत आपूर्ति कर दी। महाराष्ट्र इलेक्ट्रिसिटी रेगुलेशन अथॉरिटी ने भी इस पर कोई संज्ञान नहीं लिया। ऐसे खतरनाक इलाकों में हाईटेंशन फीडरों को सुधारने और हाईटेंशन तारों को भूमिगत करने की जरूरत है। इसका खर्च मनपा, नासुप्र, महावितरण से लेकर उन बिल्डरों, नागरिकों को उठाना चाहिए, जिन्होंने हाईवोल्टेज तारों के पास अवैध रूप से घर बनाए हैं। बॉम्बे हाईकोर्ट की नागपुर खंडपीठ द्वारा गठित विशेषज्ञ समिति ने हाल ही में शहर भर में बिजली नियमों का उल्लंघन कर किए गए निर्माणकार्यों की जांच कर यह सिफारिश नागपुर खंडपीठ से की है।

15 दिन में 3 घटनाएं
उच्च न्यायालय की फटकार व बार-बार विद्युत वितरण कंपनियों की समझाइश के बावजूद उच्चदाब व लघुदाब की वाहिनियों के आस-पास कार्य करते समय लोग असावधानी बरत रहे हैं। परिणाम स्वरूप पिछले करीब 15 दिन में विद्युत वाहिनियों से स्पर्श होने की 3 घटनाएं हुईं। इसमें से 1 व्यक्ति की मौत हो गई। रविवार को शाम करीब 5 बजे एक व्यक्ति पेड़ की टहनियां काट रहा था। इस दौरान 33 केवी के वायर को बांस में लगे हसिये का स्पर्श होने से उसे कंरट लगा। व्यक्ति को उसे गंभीर हालत मंे एलेक्सिस अस्पताल मंे भर्ती कराया गया। 

Tags:    

Similar News