सीआरएस ने 125 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से दौड़ाया इलेक्ट्रिक इंजन

सीआरएस ने 125 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से दौड़ाया इलेक्ट्रिक इंजन

Bhaskar Hindi
Update: 2019-03-27 07:26 GMT
सीआरएस ने 125 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से दौड़ाया इलेक्ट्रिक इंजन

डिजिटल डेस्क, जबलपुर। कमिश्नर रेलवे सेफ्टी अरविंद कुमार जैन ने जैसे ही सतना-मानिकपुर रेल ट्रैक पर 125 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से इलेक्ट्रिक इंजन को दौड़ाया, उनके चेहरे पर संतोष के भाव दिखाई दिए और वो पास ही बैठे डीआरएम डॉ. मनोज सिंह से मुस्कुरा कर बोले..एवरी थिंग इस ओके...। दरअसल सीआरएस मंगलवार को सतना से मानिकपुर के बीच इलेक्ट्रिफिकेशन वर्क का इंस्पेक्शन करने के लिए स्पेशल गाड़ी से पहुंचे थे। उन्होंने पहले सतना से मानिकपुर तक का निरीक्षण डीजल इंजन से किया और फिर वापसी में वो इलेक्ट्रिक इंजन लेकर लौटे और करीब 40 मिनट में 78 किलोमीटर का सफर तय करने के बाद विद्युतीकरण कार्य को लेकर पूरी तरह से संतुष्ट नजर आए। इस दौरान सीआरएस जैन ने सतना से तुर्की के बीच रेल लाइन के दोहरीकरण का निरीक्षण करने के बाद स्वीकृति की मुहर लगा दी। निरीक्षण के दौरान मुख्य परियोजना प्रबंधक एसके दुबे, विद्युत विभाग के अधिकारी ओपी मीणा, दीपक गुप्ता, संजय मनोरिया, विवेक गुप्ता, आलोक अग्रवाल आदि मौजूद थे।

डीजल इंजन लेकर जैतवारा पहुुंचे
जानकारी के अनुसार सुबह करीब 9 बजे वो रेल अधिकारियों के साथ सतना से डीजल इंजन लेकर जैतवारा पहुुंचे और करीब एक घंटे तक उन्होंने रेलवे ब्रिज, ओएचई लाइन सहित अन्य कार्यों के बारे में जानकारी ली। उसके बाद वो चितहरा स्टेशन पर रुके। दोपहर 1.45 बजे वो मानिकपुर पहुंचे। दोपहर 2.35 बजे वो इलेक्ट्रिक इंजन लेकर सतना की ओर रवाना हुए। इस दौरान उन्होंने इलेक्ट्रिफिकेशन से संबंधित बिन्दुओं पर खुलकर अधिकारियों से चर्चा की और आवश्यक निर्देश दिए। आज बुधवार को सीआरएस सुबह 9 बजे कटनी से सिंगरौली लाइन पर ब्यौहारी तक विद्युतीकरण का निरीक्षण करेंगे।

ब्लॉक के कारण जबलपुर कोटा एक्सप्रेस 31 तक रद्द
रेल लाइन के सुधार को लेकर लिए गए ब्लॉक के कारण रेल प्रशासन ने जबलपुर कोटा एक्सप्रेस को 26 मार्च मंगलवार को रद्द करने का निर्णय लिया। जिसकी वजह से यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ा। रेल प्रशासन के अनुसार जबलपुर कोटा एक्सप्रेस 31 मार्च तक रदद रहेगी।


3 गाड़ियों में आज लगेंगे एक्सट्रा कोच
यात्रियों की उमड़ने वाली भीड़ को देखते हुए रेल प्रशासन ने पमरे से चलने वाली तीन गाड़ियों में आज एक्सट्रा कोच लगाने का निर्णय लिया है। जिसमें जबलपुर रीवा शटल में 1 वातानुकूलित कुर्सीयान, जबलपुर अजमेर दयोदय एक्सप्रेस में 2 शयनयान द्वितीय श्रेणी और गरीब रथ एक्सप्रेस में 2 वातानुकूलित तृतीय श्रेणी का अतिरिक्त कोच लगाया जा रहा है।

4 हॉली-डे स्पेशल जबलपुर होकर गुजरेंगी
यात्रियों की सुविधा के लिए रेल प्रशासन द्वारा अप्रैल माह की शुरुआत में 4 हॉली-डे स्पेशल ट्रेनें प्रारंभ होने जा रही हैं, जो जबलपुर होकर गुजरेंगी। जानकारी के अनुसार गाड़ी संख्या 01025 लोकमान्य तिलक टर्मिनस-मंडुआडीह एक्सप्रेस प्रत्येक बुधवार को 17 अप्रेल से 3 जुलाई तक 12 ट्रिप, गाड़ी संख्या 01026 मंडुआडीह लोकमान्य तिलक टर्मिनस प्रत्येक गुरुवार को 18 अप्रेल से 4 जुलाई तक 12 ट्रिप में चलेगी। जो कल्याण, इगतपुरी, भुसावल, खंडवा, इटारसी होते हुए 1.20 बजे जबलपुर पहुंचेगी और 10 मिनट रुकने के बाद 1.30 बजे सतना के लिए रवाना होगी। वापसी में यह 4.40 बजे आएगी और 10 मिनट रुकने के बाद 4.50 बजे रवाना होगी।

 

Similar News