डेंगू का दंश: आजाद चौक में एक बच्चे की रिपोर्ट पॉजिटिव

- मलेरिया टीम ने किया सर्वे, दस घरों में मिले लार्वा डेंगू का दंश: आजाद चौक में एक बच्चे की रिपोर्ट पॉजिटिव

Bhaskar Hindi
Update: 2021-08-14 18:35 GMT
डेंगू का दंश: आजाद चौक में एक बच्चे की रिपोर्ट पॉजिटिव


डिजिटल डेस्क छिंदवाड़ा। शहर के आजाद चौक क्षेत्र में एक बच्चा डेंगू पॉजिटिव आया है। बच्चे की रिपोर्ट आने के बाद शनिवार को इस क्षेत्र में सर्वे किया गया। सर्वे के दौरान दस घरों में एडीज मच्छरों के लार्वा मिले है। टीम ने लार्वा नष्टीकरण कर यहां फागिंग कराई है।
बताया जा रहा है कि आजाद चौक क्षेत्र के एक छह वर्षीय बच्चे की जांच रिपोर्ट डेंगू पॉजिटिव आई है। शनिवार को टीम ने इस क्षेत्र के 80 घरों का सर्वे किया। इनमें से दस घरों में एडीज मच्छरों के लार्वा मिले है। लार्वा नष्टीकरण के साथ इस क्षेत्र में फागिंग कराई गई है। शहर के आजाद चौक, दीवानचीपुरा, साहू मोहल्ला, हुसैन नगर, करबला चौक के आसपास के घनी आबादी वाले क्षेत्रों में लगातार मरीज मिल रहे है। मलेरिया विभाग इन क्षेत्रों में टीम भेजकर लार्वा नष्टीकरण और फागिंग करा रही है।
निजी अस्पतालों में दोगुना से अधिक मरीज-
सरकारी अस्पताल से मिले आंकड़ों के मुताबिक अभी तक शहरी क्षेत्र में 34 मरीज डेंगू संक्रमित मिले है। वहीं शहर के निजी क्लीनिक और अस्पतालों में डेंगू संक्रमित मरीजों की संख्या सरकारी आंकड़ों से दोगुनी होगी। निजी अस्पतालों में भर्ती मरीज एपीड किट से डेंगू पॉजिटिव आए है। इन मरीजों को स्वास्थ्य विभाग संदिग्ध मान रहा है। विभाग के मुताबिक एलाइजा टेस्ट ही डेंगू के लिए मान्य है।

 

Tags:    

Similar News