विज्ञान मेले का हर मॉडल ज्ञानवर्धक, 63 शालाओं के 110 विद्यार्थियों ने स्वयं तैयार किए मॉडल

विज्ञान मेले का हर मॉडल ज्ञानवर्धक, 63 शालाओं के 110 विद्यार्थियों ने स्वयं तैयार किए मॉडल

Anita Peddulwar
Update: 2019-12-20 08:22 GMT
विज्ञान मेले का हर मॉडल ज्ञानवर्धक, 63 शालाओं के 110 विद्यार्थियों ने स्वयं तैयार किए मॉडल

डिजिटल डेस्क, नागपुर। रमन साइंस सेंटर और एरोनॉटिकल सोसायटी ऑफ इंडिया के संयुक्त तत्वावधान में ऑरेंज सिटी विज्ञान मेले का आयोजन रमन साइंस सेंटर में किया गया।  तीन दिवसीय ऑरेंज सिटी विज्ञान मेला का उद्घाटन सुबह 11 बजे एयरवाइस मार्शल विजय वानखेड़े (अध्यक्ष एरोनॉटिकल सोसायटी ऑफ इंडिया भारतीय वायुसेना) ने किया। उन्होंने बच्चों का अभिनंदन करते हुए कहा कि विज्ञान शिक्षा के लिए छात्रों को प्रेरित करें। विज्ञान की शिक्षा आज के दौर में जरूरी है।

शिक्षकों को चाहिए कि सरल तरीके से विज्ञान की महत्ता छात्रों को बताएं। स्कूलों में विज्ञान शिक्षा के लिए विशेष ध्यान दिया जा रहा है। विज्ञान मेला में  63 शालाओं के 110 विद्यार्थियों द्वारा स्वयं तैयार किए गए भौतिक शास्त्र, रसायन शास्त्र, जीव शास्त्र और गणित के सिद्धांत पर आधारित मॉडलों का प्रदर्शन किया गया है,  साथ ही 15 शिक्षकों द्वारा तैयार की शिक्षण सामग्री रमन विज्ञान केन्द्र में प्रदर्शित की गई। इस अवसर पर  रातुम विद्यापीठ की रसायन शास्त्र प्रमुख डॉ. ज्योत्सना मेश्राम, रमन विज्ञान केन्द्र के प्रकल्प समन्वयक विजय शंकर शर्मा उपस्थित थे।  

इन मॉडलों का किया गया प्रदर्शन       
विज्ञान मेला मे इको फ्रेंडली वॉशिंग मशीन, मिसाइल ट्रक, इको-फ्रेंडली रेफ्रीजरेटर, नेचुरल विंडो कूलर, स्मोक एब्जॉर्वेशन मशीन, स्मार्ट डस्टबिन आदि मॉडल्स प्रस्तुत किए गए। विज्ञान मेले में जल चक्र का मॉडल  बनाया गया। धरती पर जल के विभिन्न स्वरूप, जिसमें भाप, जल और बर्फ को दर्शाया गया। पर्यावरण और जल संरक्षण जैसे महत्वपूर्ण विषयों के मॉडल्स को प्रेरणादायी बताया गया। गंदे पानी का पुन: उपयोग कैसे करें इस पर मॉडल बनाया गया है। इनके अलावा भी छात्रों ने कई ज्ञानवर्धक मॉडलों को पेश किया। इसके साथ ही पर्यावरण प्रदूषण को रोकने संबंधी तथा वॉटर हार्वेस्टिंग सिस्टम पर भी मॉडल प्रदर्शित किया गया। विद्यार्थियों द्वारा इन मॉडलों के लिए लोगों में अवेयरनेस भी दी जा रही है।   21 दिसंबर को शाम 4:30 बजे मेला का समापन होगा। इस दौरान विभिन्न स्पर्धाओं  में विजयी विद्यार्थियों को पुरस्कृत किया जाएगा। 


 

Tags:    

Similar News