सावंगा के डेटोनेटर रिफिलिंग प्लांट में विस्फोट - एक की मौत, 5 घायल

सावंगा के डेटोनेटर रिफिलिंग प्लांट में विस्फोट - एक की मौत, 5 घायल

Tejinder Singh
Update: 2020-05-24 12:00 GMT
सावंगा के डेटोनेटर रिफिलिंग प्लांट में विस्फोट - एक की मौत, 5 घायल

डिजिटल डेस्क, नागपुर। बाजारगांव से करीब 7 किमी दूर स्थित सावंगा की इकोनॉमी  एक्सप्लोजिव कंपनी में शनिवार की शाम करीब 5.30 बजे के दौरान कंपनी के यूनिट-5 में विस्फोट से एक की मौत हो गई, वहीं 5 अन्य घायल हो गए। इनमें से 3 कर्मियों की हालत नाजुक बताई जा रही है। प्राप्त जानकारी के अनुसार, कंपनी में डेटोनेटर तथा विस्फोट के लिए उपयोग में लाए जाने वाले उत्पादों का निर्माण किया जाता है। यहां के यूनिट-5 में डेटोनेटर रिफिलिंग का कार्य जारी था। इस बीच अचानक विस्फोट हो जाने से  भूषण शेषराव देव्हारे (22), दत्तू बागड़े (45), दोनों शिवा निवासी,  प्रीतेश जैतगुड़े (20), सावंगा, भूषण पुंड (23), बाजारगांव, मुकेश धुर्वे (21), सावंगा व नीलेश उके (26), मुरली निवासी घायल हो गए। सभी को नागपुर के निजी अस्पताल ले जाया गया, जहां उपचार के दौरान प्रीतेश जैतगुड़े  की मौत हो गई। घायलों में तीन की हालत गंभीर बताई जा रही है। सूचना मिलते ही कोंढाली  के थानेदार श्याम गव्हाने दल-बल सहित मौके पर पहुंचे और नागरिकों को शांत कराया।

रखरखाव प्रक्रिया के बाद ही यूनिट की गई शुरू

सोमेश्वर  मूंधड़ा, महाव्यवस्थापक के मुताबिक लॉकडाउन के बाद जिला आपदा व्यवस्थापन प्राधिकरण व जिलाधिकारी कार्यालय, नागपुर से कंपनी शुरू करने संबंधी मंजूरी व कोविड-19 के बारे में जारी गाइडलाइंस का पालन कर रख-रखाव प्रक्रिया पूरी करने के बाद ही यूनिट को शुरू किया गया था। हर रविवार को उत्पादन इकाई का रख-रखाव होता है और समय-समय पर संबंधित विभागों से जांच की जाती है। 
    
जांच जारी है

एम. के. सिंह, व्यवस्थापक, इकोनॉमिक्स एक्सप्लोसिव के कहा कि घटना के बारे में संबंधित विभाग की जांच प्रक्रिया जारी है। जांच रिपोर्ट के बाद ही हादसे की वजह का पता चल पाएगा। 

29 कामगार थे कार्यरत: हादसे के दौरान कंपनी में करीब 29 मजदूर कार्यरत थे। विस्फोट इतना जबरदस्त था कि, डेटोनेटर फीलिंग यूनिट के परखच्चे उड़ गए। नागपुर ग्रामीण पुलिस  अधीक्षक राकेश ओला, काटोल के उप-विभागीय  पुलिस अधिकारी नागेश जाधव, कोंढाली   के थानेदार श्याम गव्हाणे तथा विस्फोट विभाग  के अधिकारी, नागपुर तहसील के नायब तहसीलदार व संबंधित विभाग के अधिकारियों ने मौके पर पहुंचकर घटना की जांच शुरू करने की जानकारी दी। जिप सदस्य सलिल देशमुख, चंद्रशेखर कोल्हे आदि ने भी मौके पर पहुंचकर घटना की जानकारी लेते हुए मृतक के परिजन व घायलों को मुआवजा देने की मांग की।
 

Tags:    

Similar News