झोलाछाप डॉक्टर श्मशान में कर रहा था तंत्र प्रयोग- मृतका के परिजनों ने खबर मिलने पर मचाया हंगामा

झोलाछाप डॉक्टर श्मशान में कर रहा था तंत्र प्रयोग- मृतका के परिजनों ने खबर मिलने पर मचाया हंगामा

Bhaskar Hindi
Update: 2018-03-22 08:35 GMT
झोलाछाप डॉक्टर श्मशान में कर रहा था तंत्र प्रयोग- मृतका के परिजनों ने खबर मिलने पर मचाया हंगामा

डिजिटल डेस्क छिंदवाड़ा । समाज के पूर्ण साक्षरता की ओर बढऩे के बाद भी ग्रामीण क्षेत्रों में अंधविश्वास की जड़ें कमजोर नहीं हुई हैं। इस बात का उदाहरण बीती रात परासिया विकासखंड के ग्राम कन्हरगांव में देखने को मिली। कन्हरगांव के शमशान घाट पर एक झोलाछाप डॉक्टर अपने साथियों के साथ तंत्र विद्या का प्रयोग करता पाया गया है। इस बात का पता चलने चलने पर ग्रामीणों ने जमकर हंगामा मचाया ।
कन्हरगांव निवासी एक बुजुर्ग महिला की मृत्यु के बाद परिजनों ने ग्राम के श्मशान घाट पर उसका अंतिम संस्कार किया। मंगलवार-बुधवार की दरमियानी रात किसी ने मृतका के परिजनों को सूचना दी की जिस जगह मृतका का अंतिम संस्कार किया गया है, वहां पर कुछ लोग पूजा पाठ कर रहे हैं। सूचना के मिलते ही मृतका के परिजन जब श्मशान में पहुंचे तो वहां क्षेत्र का ही एक झोलाछाप डॉक्टर अपने तीन साथियों के साथ तंत्र मंत्र का प्रयोग कर रहा था। इस घटना पर मृतका के परिजनों और ग्रामीणों ने जमकर हंगामा मचाया और पुलिस को सूचना दी। रात में ही पुलिस ने तीनों आरोपियों को हिरासत में ले लिया और उनके खिलाफ धारा 151 सीआरपीसी एवं धारा 25 आम्र्स एक्ट के तहत कार्रवाई की है।
 अंतिम संस्कार की जगह चल रही थी पूजा
आरोपियों ने श्मशान घाट पर उसी स्थान पर पूजा स्थल बनाया था, जहां पर बुजुर्ग महिला का अंतिम संस्कार किया गया था। इस घटना का पता भी नहीं चलता, लेकिन श्मशान घाट के पास ही खेत में कुछ लोग रात में कटा हुआ गेहंू जमा कर रहे थे, उन्हीं लोगों ने तंत्र प्रयोग की सूचना मृतका के परिजनों को दी है। आरोपियों को हिरासत में लेने के बाद मृतका के परिजनों ने उनके खिलाफ लिखित शिकायत थाने पहुंचकर की है।
गांव में डॉक्टरी करता है आरोपी
श्मशान पर तंत्र साधना करने वाला आरोपी कौशिक पिता क्रातिक चौधरी झोलाछाप डॉक्टर है और क्षेत्र में ही लोगों का इलाज भी करता है। ग्रामीणों का कहना है कि कौशिक चौधरी तंत्र मंत्र से भी लोगों का इलाज करने का दावा करता है। उसके साथ मौके पर उसके साथी विजय उर्फ नकुल और भूरा पाल पिता माखन पाल भी मौजूद थे और आरोपियों के पास से पुलिस ने पूजन सामग्री और एक धारदार हथियार जब्त किया है।  
इनका कहना है
रात में गांव के पास श्मशान पर कुछ लोग हंगामा कर रहे थे। सूचना मिलने के बाद तीन लोगों को पुलिस ने हिरासत में लिया है, जिनके पास से धारदार हथियार भी बरामद किया गया है, आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है।
-सुरेश दामले, डीएसपी परासिया

 

Similar News