करोड़ों का गुटखा- तंबाकू धुआं बनकर उड़ जाएगा,जब्त माल शीघ्र नष्ट करने की तैयारी में एफडीए 

करोड़ों का गुटखा- तंबाकू धुआं बनकर उड़ जाएगा,जब्त माल शीघ्र नष्ट करने की तैयारी में एफडीए 

Anita Peddulwar
Update: 2019-12-24 09:35 GMT
करोड़ों का गुटखा- तंबाकू धुआं बनकर उड़ जाएगा,जब्त माल शीघ्र नष्ट करने की तैयारी में एफडीए 

डिजिटल डेस्क, नागपुर।  लोगों के मुंह में जाकर विभिन्न बीमारियां पैदा करनेवाला गुटखा व तंबाकू जल्द ही राख हो जाएगा। अन्न व औषधि विभाग कार्यालय में जमा लगभग डेढ़ करोड़ की यह सामग्री बायलर की मदद से नष्ट की जाएगी जिसके लिए विभाग किसी कंपनी की मदद लेनेवाली है।  अभी तक ऐसी कोई व्यवस्था नहीं हो पाने से महीनों से यह बोरियां अधिकारियों के कैबिन तक ठूंस-ठूंस कर भरी गई है। जिससे कर्मचारियों  व यहां आनेवाले लोग परेशान हो रहे हैं। 

उल्लेखनीय है कि महाराष्ट्र राज्य में गुटखा व सुगंधित तंबाकू पूरी तरह से प्रतिबंधित है। बावजूद इसके अन्न व औषधि विभाग की ओर से लगातार कार्रवाई कर लाखों का गुटखा और तंबाखू जब्त किया जाता है। इससे यह साफ होता है, कि शहर में दूसरे राज्यों से चोरी-छुपे इसकी खेप लाई जाती है। खबरियों से जानकारी मिलते ही विभाग इन पर कार्रवाई करता है। वर्ष 2018 की बात करें तो अधिकृत आंकड़ों के अनुसार लगभग डेढ़ करोड़ से ज्यादा गुटखा व तंबाकू जब्त किया गया। इस बार भी जनवरी माह से अब तक लगातार कार्रवाई हो रही है। जिसमें डेढ़ करोड़ से ज्यादा का माल जब्त किया गया है।  इसे रखने के लिए विभाग के पास गोदाम की व्यवस्था नहीं है। ऐसे में प्रशासकीय इमारत क्रमांक 2 में बने एफडीए के कार्यालय में इसे रखा गया है। बोरियों में ठूंसकर बाहर ही रखा गया है। अब स्थिति यह हो गई है, कि अधिकारी के कैबिन तक बोरियों को भरा गया है। महिनों से यह स्थिति बनी हुई है। विभाग बायलर की मदद से इसे नष्ट करने की तैयारी में है।   

गोदाम के अभाव में अव्यवस्था  
अन्न व औषधि विभाग का मुख्य काम छोटे व्यवसायियों को लाइसेंस देना, शहर में बेची जानेवाली खाद्य सामग्री की गुणवत्ता पर ध्यान देना आदि है। ऐसे में रोजाना यहां आने-जानेवालों की भीड़ लगी रहती है। लेकिन कार्यालय में ही जब्त किये माल की बोरियां रखी गई है। ऐसे में आने-जानेवालों को यहां तक यहां के कर्मचारियों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

शीघ्र किया जाएगा नष्ट
गोदाम नहीं रहने से जब्त माल यहां रखा है। लेकिन जल्दी  इसे नष्ट किया जाएगा। इसे नष्ट करने की तैयारी की जा रही है। - सी.बी. पवार, सह आयुक्त, अन्न व औषधि विभाग

Tags:    

Similar News