वित्तमंत्री मुनगंटीवार ने माना असहनीय है पेट्रोल-डीजल दर में भारी बढ़ोतरी

वित्तमंत्री मुनगंटीवार ने माना असहनीय है पेट्रोल-डीजल दर में भारी बढ़ोतरी

Tejinder Singh
Update: 2018-09-04 13:48 GMT
वित्तमंत्री मुनगंटीवार ने माना असहनीय है पेट्रोल-डीजल दर में भारी बढ़ोतरी

डिजिटल डेस्क, मुंबई। प्रदेश की जनता के लिए पेट्रोल और डीजल के दामों में बढ़ोतरी असहनीय है। यह बात विपक्ष के किसी नेता ने नहीं, बल्कि सत्ताधारी भाजपा के नेता व प्रदेश के वित्त मंत्री सुधीर मुनगंटीवार ने कही है। हालांकि वित्तमंत्री मुनगंटीवार पेट्रोल और डीजल पर लगने वाले अधिभार को कम करने के मुड में नहीं हैं। मंगलवार को मंत्रालय में पत्रकारों से बातचीत में मुनगंटीवार ने कहा कि राज्य सरकार ने पेट्रोल और डीजल को जीएसटी के दायरे में लाने के लिए मान्यता दे दी है। सरकार की तरफ से हमने जीएसटी परिषद में लिखित और मौखिक रूप से कई बार इसके लिए आग्रह किया है। अब अंतिम फैसला जीएसटी परिषद को करना है। जीएसटी परिषद की अगली बैठक में एक बार फिर से इस मुद्दे को रखा जाएगा।

मुनगंटीवार ने कहा कि महाराष्ट्र में पेट्रोल के दर सबसे अधिक है। जबकि डीजल की दर बाकी राज्यों की तुलना में कम है। एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि पिछले साल राज्य सरकार ने डीजल पर लगने वाले अधिभार को कम किया था पर इस साल ऐसी कोई योजना नहीं है। 

महाराष्ट्र में इमारत निर्माण कार्य पर रोक नहीं 
मुनगंटीवार ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद मीडिया रिपोर्ट में कहा जा रहा था कि महाराष्ट्र में इमारतों के निर्माण कार्य पर रोक लगा दी गई है। लेकिन सुप्रीम कोर्ट के फैसले के अध्ययन के बाद यह साफ हो गया है कि राज्य में इमारत बनाने पर कोई रोक नहीं है। सुप्रीम कोर्ट ने केवल उन राज्यों में रोक लगाया है जहां पर ठोस कचरा प्रबंधन नीति नहीं बनाई गई है। उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र सरकार यह नीति पहले ही बना चुकी है। 

मराठा आरक्षण आंदोलन के चलते टला मंत्रिमंडल विस्तार
राज्य मंत्रिमंडल विस्तार की बाबत मुनगंटीवार ने कहा कि हम लोग राज्य मंत्रिमडल विस्तार चाहते थे, लेकिन राज्य में पैदा हुई स्थिति के बाद वातावरण ठीक नहीं होने के कारण विस्तार नहीं हो सका। उनका इशारा मराठा आरक्षण आंदोलन की ओर था। मुनगंटीवार ने कहा कि महामंडलों में नियुक्तियों को लेकर असमंजस का माहौल था। इस लिए फिलहाल महामंडलों में अध्यक्षों की घोषणा कर दी गई है। अब सही समय पर राज्य मंत्रिमंडल का विस्तार होगा। 

सत्ता प्राप्त करने के लिए संघर्ष 
मुनगंटीवार ने कहा कि कांग्रेस की जनसंघर्ष यात्रा जनता के लिए नहीं बल्कि सत्ता प्राप्ति के लिए है। इस यात्रा में कांग्रेस के नेताओं को सरकार की छोटी-छोटी त्रुटियों को गिनाने के बजाय यह बताना चाहिए कि पार्टी के मंत्रियों ने सत्ता में रहते हुए 15 सालों में क्या पराक्रम किए थे। 

Similar News