मेडिकल डिवाइसेज के लिए बनेंगे पांच पार्क, नितीन गडकरी ने की घोषणा

मेडिकल डिवाइसेज के लिए बनेंगे पांच पार्क, नितीन गडकरी ने की घोषणा

Tejinder Singh
Update: 2020-01-09 16:32 GMT
मेडिकल डिवाइसेज के लिए बनेंगे पांच पार्क, नितीन गडकरी ने की घोषणा

डिजिटल डेस्क, नागपुर। केंद्रीय सुक्ष्म, लघु व मध्यम उद्योग मंत्रालय की ओर से पूरे देश में मेडिकल डिवाइसेज तैयार करने के लिए पांच पार्कों की स्थापना की जाएगी। केंद्रीय मंत्री नितीन गडकरी ने कहा कि कम कीमत और जल्द से जल्द तैयार होने वाले मेडिकल डिवाइसेज पूरे देश में उपलब्ध कराने के लिए वे प्रयत्नशील हैं। केंद्रीय मंत्री गुरुवार को चिटणवीस सेंटर में एसोसिएशन ऑफ ऑटोलेरिन्गोलॉजिस्टस ऑफ इंडिया के 72 वें राष्ट्रीय सम्मेलन में बोल रहे थे। इस अवसर पर मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और सम्मेलन के आयोजक सचिव डॉ मदन कापरे प्रमुखता से उपस्थित थे।

सस्ते विकल्प की खोज

गडकरी ने बताया कि श्रवणदोष के उपचार के लिए डीआरडीओ कॉक्लीयर इंप्लांट को पचास फीसदी कम दर पर उपलब्ध कराने की योजना कर काम कर रहा है। उन्होंने डॉक्टरों से सामाजिक कटिबद्धता, जवाबदारी  और अनुभव के लिए काम करने का आह्वान किया।

मेलघाट के तीस सौ बच्चों को कॉक्लीयर इंप्लांट

केंद्रीय मंत्री गडकरी ने बताया कि सम्मेलन के आयोजक सचिव डॉ मदन कापरे ने मेलघाट के दुगर्म आदिवासी क्षेत्र के तीन साै बच्चों को कॉक्लीयर इंप्लांट संबंधी ऑपरेशन किया है। उन्होंने बताया कि बाल श्रवण योजना महाराष्ट्र में भी शुरू होने वाली है।

देश विदेश में विशेषज्ञ नागपुर में

नागपुर में हो रहे नाक, कान और गला संबंधी दो दिवसीय सम्मेलन के दौरान देश विदेश के कई विशेषज्ञ पहुंचे हैं। अंतरराष्ट्रीय विशेषज्ञ क्लीनिकल प्रेजेन्टेशन के जरिए 500 से ज्यादा प्रदर्शनियां आयोजित की जाएंगी। 

Tags:    

Similar News