सुपारी कारोबारियों पर FDA का छापा, 6.50 लाख का माल जब्त

सुपारी कारोबारियों पर FDA का छापा, 6.50 लाख का माल जब्त

Bhaskar Hindi
Update: 2017-11-16 06:31 GMT
सुपारी कारोबारियों पर FDA का छापा, 6.50 लाख का माल जब्त

डिजिटल डेस्क, नागपुर। खूबियों के लिए सुर्खियों में आ रही उपराजधानी अब अवैध सुपारी हब के नाम से भी पहचान बना रहा है। गत एक वर्ष में जिस तरह से सुपारी कारोबारियों को दबोचा गया है वह आंकड़े ऐसा ही कुछ बयान करते हैं। फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एफडीए) अर्थात अन्न व औषधि प्रशासन ने कलमना पुलिस के सहयोग से कलमना के दो सुपारी कारोबारियों पर छापा मारा। दोनों कारोबारी की दुकान से 3510 किलोग्राम सुपारी सहित करीब 6 लाख 35 हजार रुपए का माल जब्त किया गया।

दुकान से सुपारी बरामद
सूत्रों के अनुसार, एफडीए और कलमना पुलिस की संयुक्त कार्रवाई गुप्त सूचना के अाधार पर सुपारी कारोबारी धीरज कुमार चौधरी की चिखली ले-आउट कलमना, नागपुर में मेसर्स कृष लघु गृह नामक दुकान पर की गई। धीरज कुमार चौधरी की दुकान में 2160 किलोग्राम सुपारी रखी गई थी। एफडीए ने माल जब्त कर जांच के लिए 3 नमूने लिया। एफडीए ने 6 किलो सुपारी को जांच के लिए भेजा है। चौधरी की दुकान से 2154 किलोग्राम सुपारी करीब 3 लाख 34 हजार रुपए की सुपारी जब्त की गई।

तीन लाख से अधिक का था माल
इसी तरह राजेश कुमार ज्ञानचंद थारवानी की चिखली ले-आउट कलमना स्थित मेसर्स आर जी टेडर्स नामक दुकान पर की गई। यहां से एफडीए ने जांच के लिए 2 सैंपल लिया। यहां से 4 किलोग्राम सुपारी को प्रयोगशाला में जांच के लिए भेजा गया है। इस दुकान से पुलिस ने 1350 किलोग्राम सुपारी सहित 3 लाख 1 हजार 600 रुपए का माल जब्त किया। अन्न व औषधि प्रशासन के सह आयुक्त (अन्न) शशिकांत केकरे के मार्गदर्शन व सहायक आयुक्त (अन्न) मिलिंद देशपांडे के नेतृत्व में अन्न सुरक्षा अधिकारी (दक्षता) अभय देशपांडे, भास्कर नंदनवार, प्रफुल्ल टोपले, प्रवीण उमप, अनंत चौधरी, कलमना थाने के सहायक पुलिस उपनिरीक्षक नरेंद्र बैस ने कार्रवाई में सहयोग किया।

15 कार्रवाई, 5 करोड़ की सुपारी जब्त
पिछले दिनों एफडीए और कलमना पुलिस ने एक बड़े सुपारी कारोबारी के गोदाम पर चिखली परिसर में छापा मारकर करोड़ों रुपए की सुपारी जब्त की थी। एफडीए अधिकारी शशिकांत केकरे का कहना है कि उसकी जांच चल रही है। केकरे का दावा है कि इस वर्ष अभी तक करीब 5 करोड़ रुपए की सुपारी जब्त की जा चुकी है। नागपुर को सुपारी कारोबार का सबसे बड़ा हब माना जाता है। यहां पर सुपारी कारोबारियों पर एफडीए कार्रवाई भी करता है। आरोपियों की गिरफ्तारी की संख्या पर पूछे गए सवाल के जवाब में उन्होंने इतना ही कहा कि प्रकरण की जांच चल रही है। नागपुर में इस वर्ष 15 से अधिक सुपारी की कार्रवाई एफडीए कर चुका है।

Similar News