पेंच नेशनल पार्क में जंगली सूकर का शिकार,एक आरोपी गिरफ्तार तीन फरार

पेंच नेशनल पार्क में जंगली सूकर का शिकार,एक आरोपी गिरफ्तार तीन फरार

Bhaskar Hindi
Update: 2018-08-30 14:43 GMT
पेंच नेशनल पार्क में जंगली सूकर का शिकार,एक आरोपी गिरफ्तार तीन फरार

डिजिटल डेस्क, सिवनी। पेंच टाइगर रिजर्व में एक बार फिर वन्यजीव का शिकार किया गया। वन अमले ने जंगली सूकर के शिकारी को पकड़ लिया, जबकि उसके तीन साथी फरार हो गए। खास बात यह थी शिकारियों ने कुत्ते का इस्तेमाल किया था जो कि आरोपियों के भागने के बाद मृत सूकर की सुरक्षा कर रहा था। हाल ही में नीलगाय के शिकार का मामला सामने आया था। इस घटना के बाद पेंच के अमले ने गश्त बढ़ा दी थी। विजयपानी बीट के कक्ष क्रमांक 648 की सीमा लाइन पर गश्त के दौरान एक शिकारी को पकड़ा। उसके पास से जंगली सूकर मिला है। इसके अलावा शिकार के लिए इस्तेमाल में लाए गए औजार और सामाग्री जब्त की गई। वहीं तीन अन्य लोगों की पतासाजी की जा रही है।

ये है घटना
विजयपानी बीट में गश्त दल ने संदेहास्पद स्थति में एक युवक को देखा। उसे रोकने की कोशिश की गई, लेकिन वह भागने लगा। इसी बीच उसके पास कपड़े की पोटली को उसने फेंक दिया। वन अमले ने किसी तरह उसे पकड़ लिया। पूछताछ में उसने अपना नाम सुखदेव पिता श्यामलाल आतरामे, उम्र 19 वर्ष, निवासी खम्बा बताया। उसके अनुसार तीन अन्य साथियों नरेश पिता भद्दू बरकड़े, शिवलाल पिता हरिराम तुमड़ाम, जितेन्द्र पिता ब्रजलाल बरकड़े, निवासी खम्बा के साथ 4 पालतू कुत्तों की सहायता से जंगली सूकर के बच्चे का शिकार किया। उसको वे पोटली में बांधकर खाने के उद्देश्य से घर ले जा रहे हैं। गश्त दल को देखकर अन्य तीन साथी भाग गए।

आरोपी को भेजा जेल
वन विभाग ने आरोपी को कोर्ट में पेश किया। इसके बाद उसे 14 दिन की अभिरक्षा में भेजा गया है। अन्य तीन फरार अपराधियों को ढूंढने की कार्रवाई की जा रही है। जब्त किए गए मृत जंगली सूकर के बच्चे का पोस्टमार्टम किया गया एवं सेम्पल एकत्रित किए गए उन्हें फारेंसिक लेब भेजे जाने की कार्रवाई की जा रही है। इस कार्रवाई में परिक्षेत्र अधिकारी आईपी उइके, परिक्षेत्र सहायक शत्रुधन मरकाम, वनरक्षक मनोज धुर्वे,  रमेश कुमार मरावी, ईश्वर टंट्या और अन्य शामिल रहे।

 

Similar News