चार करोड़ किसानों को मौसम अलर्ट का भेज रहे हैं मैसेज

चार करोड़ किसानों को मौसम अलर्ट का भेज रहे हैं मैसेज

Anita Peddulwar
Update: 2020-03-09 08:42 GMT
चार करोड़ किसानों को मौसम अलर्ट का भेज रहे हैं मैसेज

डिजिटल डेस्क, नागपुर। हमारा देश कृषि पर आधारित है, ऐसे में मौसम विभाग का ध्यान हमेशा कृषि से संबंधित उपक्रमों पर बना रहता है। हम देश के 4 लाख किसानों को मैसेज भेजकर मौसम के विषय में अलर्ट कर रहे हैं। एक सर्वे में सामने आया है कि इससे ग्रास डाेमेस्टिक प्रॉडक्ट को 50 हजार करोड़ रुपए का फायदा हो रहा है। यह बात दैनिक भास्कर से बात करते हुए मौसम विभाग के महासंचालक डॉ.मृत्युंजय मोहपात्रा ने कही।

कई क्षेत्रों में जारी है काम 
उन्होंने बताया कि देशभर में 10 करोड़ किसान हैं। इन सभी किसानों तक अगले 5 साल में मैसेज के माध्यम से मौसम की जानकारी पहुंचने की दिशा में हम काम कर रहे हैं। फिलहाल सिर्फ 4 लाख किसानों तक पहुंचे हैं और 50 हजार करोड़ का फायदा हो रहा है, जब हम 10 करोड़ किसानों तक पहुंचेंगे तो कितना फायदा होगा इस बात का अंदाजा लगाया जा सकता है। इसके अलावा हम अन्य संबंधित विभागों को लेकर भी काम कर रहे हैं जिससे उनको भी इसका लाभ मिलेगा, क्योंकि मौसम विभाग से सिर्फ खेती ही नहीं, अनेक व्यवसाय जुड़े हुए हैं।

830 शहरों में दे रहे अग्रिम जानकारी
महासंचालक डॉ.मोहपात्रा ने बताया कि सप्ताह में दो दिन मंगलवार और शुक्रवार को अगले तीन घंटे के मौसम के बारे में जानकारी दी जाती है। पहले हम सिर्फ 13 शहरों में यह जानकारी देते थे, जबकि अब वही जानकारी 830 शहरों में दी जा रही है। इतने बड़े पैमाने पर मौसम विभाग की जानकारी देने से निश्चित तौर पर बड़ी संख्या में लोगों को उसका लाभ मिल रहा है। इसके अतिरिक्त भी कई सारी ऐसी योजनाएं हैं, जिनके माध्यम से मौसम विभाग अपने लोगों तक पहुंचने के प्रयास में लगातार जुटा हुआ है। 

Tags:    

Similar News