सरकार किसानों को बांटेगी 7 हजार सोलर कृषि पंप, सिंचाई में होगी सुविधा

सरकार किसानों को बांटेगी 7 हजार सोलर कृषि पंप, सिंचाई में होगी सुविधा

Tejinder Singh
Update: 2018-10-03 14:10 GMT
सरकार किसानों को बांटेगी 7 हजार सोलर कृषि पंप, सिंचाई में होगी सुविधा

डिजिटल डेस्क, मुंबई। राज्य में पारंपरिक बिजली की बढ़ती मांग को देखते हुए राज्य सरकार ने सौर ऊर्जा पर निर्भरता बढ़ाने में जुटी है। बुधवार को हुई राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में अटल सौर कृषि पंप योजना के तहत 7 हजार सौर ऊर्जा से चलने वाले कृषि पंप वितरित करने के फैसले को मंजूरी दी गई। राज्य के ऊर्जा मंत्री चंद्रशेखर बावनकुले ने मंत्रालय स्थित पत्रकार कक्ष में पत्रकारों से बातचीत में कहा कि इस योजना से किसानों को सिंचाई में काफी सुविधा होगी। इस योजना का क्रियान्वयन महाऊर्जा द्वारा किया जाएगा। इसके लिए महाऊर्जा कार्यालय में आवेदन करना होगा।

लाभार्थीयों के चयन के लिए जिलाधिकारी की अध्यक्षता में जिला स्तरिय समिति गठित की जाएगी। उन्होंने बताया कि 25 प्रतिशत पंप 3 हार्सपावर और 75 फीसदी 5 हार्सपावर के होंगे। 3 हार्सपावर के 1750 पंप व 5 हार्सपावर के 5250 वितरित किए जाएंगे। 3 हार्सपावर के पंप की किमत केंद्र सरकार ने 2 लाख 40 हजार और 5 हार्सपावर के पंप का मूल्य 3 लाख 25 हजार रुपए तय की गई है। इसमें से 5 फीसदी रकम लाभार्थी को देना होगा। बाकी केंद्र व राज्य सरकार देगी। कृषी पंप की गारंटी 5 साल की और सोलर मोड्यूल्स की 10 साल की गारंटी होगी।

कृषि पंप आपूर्ति करने वाली कंपनी को 5 वर्ष तक इसके रखरखाव की जिम्मेदारी लेनी होगी। इस योजना के लिए वे किसान पात्र होंगे जिसके पास जलस्त्रोत उपलब्ध होगा। 5 एकड़ वाले किसानों को 3 हार्सपावर और 5 एकड़ से अधिक जमीन वाले किसानों को 5 हार्सपावर का सौर ऊर्जा पंप दिया जाएगा। बावनकुले ने बताया कि राज्य में 1 लाख सौर ऊर्जा कृषि पंप लगाने के लिए एक नई योजना को राज्य मंत्रिमंडल ने मंजूरी दी है। 

 

Similar News