अधिवेशन की अवधि बढ़ाने और विधानसभा अध्यक्ष चुनाव के लिए राज्यपाल ने सीएम को लिखा पत्र   

अधिवेशन की अवधि बढ़ाने और विधानसभा अध्यक्ष चुनाव के लिए राज्यपाल ने सीएम को लिखा पत्र   

Tejinder Singh
Update: 2021-06-30 16:03 GMT
अधिवेशन की अवधि बढ़ाने और विधानसभा अध्यक्ष चुनाव के लिए राज्यपाल ने सीएम को लिखा पत्र   

डिजिटल डेस्क, मुंबई। राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को पत्र लिखकर विधानमंडल के मानसून सत्र की अवधि बढ़ाने और जल्द से जल्द विधानसभा अध्यक्ष का चुनाव कराने को कहा है। इसके जवाब में सत्ताधारी राकांपा ने कहा है कि हम विधानसभा चुनाव करा देंगे पर राज्यपाल विधानपरिषद की रिक्त 12 सीटों पर नियुक्ति को पहले मंजूरी दें। राज्यपाल ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रतिनिधिमंडल की ओर से की गई मांगों के बाद मुख्यमंत्री को पत्र लिखा है। कोश्यारी ने 24 जून को लिखे गए पत्र में मुख्यमंत्री से कहा है कि अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) आरक्षण का मामला लंबित होने के कारण स्थानीय निकाय चुनाव भी नहीं कराए जाने चाहिए। सुप्रीम कोर्ट की ओर से स्थानीय निकायों में ओबीसी आरक्षण को रद्द किए जाने के बाद राज्य चुनाव आयोग ने हाल ही में नागपुर सहित पांच जिला परिषदों और 33 पंचायत समितियों में उन सीटों के लिए उपचुनाव की घोषणा की थी, जो खाली हो गई थीं और सामान्य वर्ग में परिवर्तित हो गई थीं। भाजपा ने राज्य सरकार पर सुप्रीम में ओबीसी कोटा के बचाव करने में विफल रहने का आरोप लगाते हुए पिछले सप्ताह पूरे महाराष्ट्र में चक्का जाम कर विरोध प्रदर्शन किया था।       

राज्यपाल ने कहा कि विपक्ष के नेता देवेन्द्र फडणवीस के नेतृत्व में 23 जून को भाजपा के एक प्रतिनिधिमंडल ने उनसे मुलाकात कर आगामी मानसून सत्र की अवधि बढ़ाने की मांग की थी। राज्यपाल ने अपने पत्र में मुख्यमंत्री को संबोधित करते हुए कहा है कि क्योंकि ये तीनों मुद्दे बेहद महत्वपूर्ण हैं, कृपया इस संबंध में आवश्यक कार्रवाई करें और उसकी जानकारी दें। कोरोना के चलते इस बार मानसून सत्र केवल 2 दिनों के लिए आयोजित किया गया है।

12 सीटों के लिए नामों को मंजूरी दें राज्यपालः मलिक

राज्यपाल कोश्यारी द्वारा मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को पत्र लिखने के बाद सत्तारूढ़ राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) ने भी राज्यपाल से मांग की है कि वह अपने कोटे से 12 सदस्यों को विधान परिषद सदस्यों के तौर पर नामित करें, जिनके नाम महा विकास आघाड़ी सरकार ने महीनों पहले भेजे थे।

राज्य के अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री एवं वरिष्ठ राकांपा नेता नवाब मलिक ने पत्रकारों से कहा कि पांच जुलाई से शुरू हो रहे दो दिवसीय मॉनसून सत्र के दौरान राज्य विधानसभा के अध्यक्ष के पद के लिए चुनाव कराने के मुद्दे पर विचार किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इस संबंध में अंतिम फैसला सभी विधायकों की कोविड-19 जांच रिपोर्ट आने पर लिया जाएगा। मलिक ने कहा कि हम विधानसभा अध्यक्ष के पद के लिए चुनाव कराएंगे, लेकिन राज्यपाल को भी अपने कोटे से 12 विधान परिषद सदस्यों को नामित करने पर फैसला लेना चाहिए। 

Tags:    

Similar News