केसरी राशन कार्ड धारकों को अनाज वितरण शुरु, केसरी कार्ड धारकों को मिलेगा लाभ

केसरी राशन कार्ड धारकों को अनाज वितरण शुरु, केसरी कार्ड धारकों को मिलेगा लाभ

Tejinder Singh
Update: 2020-04-26 09:04 GMT
केसरी राशन कार्ड धारकों को अनाज वितरण शुरु, केसरी कार्ड धारकों को मिलेगा लाभ

डिजिटल डेस्क, मुंबई। राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा कानून में शामिल न होने वाले केसरी राशनकार्ड धारकों को भी अब सस्ते में अनाज उपलब्ध कराया जाएगा। इससे 3 करोड़ आठ लाख केशरी राशनकार्ड धारकों को राहत मिलेगी। पहले अनाज का वितरण 1 मई 2020 से शुरू होने वाला था लेकिन अब 24 अप्रैल से ही अनाज का वितरण शुरू हो गया है। केसरी राशनकार्ड धारकों को 12 रुपए किलो की दर से दो किलो चावल, जबकि आठ रुपए की दर से तीन किलो गेंहू दिया जाएगा। इस तरह से कुल मिलाकर केसरी राशनकार्ड धारकों को पांच किलो अनाज दिया जाएगा। राज्य के खाद्य आपूर्ति व ग्राहक सरंक्षण मंत्री छगन भुजबल ने यह जानकारी दी है। 

अनाज नहीं दिया जा रहा था

उन्होंने ने बताया कि गरीबी रेखा के ऊपर आनेवाले केसरी राशनकार्ड धारकों को राशन की दुकानों में लोगों को अनाज नहीं दिया जा रहा था पर अब उन्हें भी अनाज उपलब्ध होगा। ताकि उन्हें अनाज की दिक्कत न हो। ऐसे कार्डधारकों को 1.56 लाख मैट्रिक टन अनाज का वितरण किया जाएगा। नागपुर, अमरावती,कोकण व मुंबई विभाग में 24 अप्रैल से अनाज का वितरण शुरु हो गया है। जालना वनंदुरबार में 25 अप्रैल को,26 अप्रैल को औरंगाबाद-उस्मानाबाद,27 अप्रैल को परभणी व 1 मई को जलगांव शहर व नाशिक में अनाज का वितरण होगा। उन्होंने ने बताया कि राज्य भर में स्थित 52 हजार 424 राशन की दुकानों के माध्यम से अनाज का वितरण प्रभावी तरीके से किया जा रहा है। अब तक 7.50 करोड़ लोगों को अनाज का वितरण किया जा चुका है। 

नागपुर विभाग में पांच दुकानदारों के खिलाफ मामला दर्ज

उन्होंने बताया कि अनाज के वितरण के दौरान कुछ गड़बड़ियों की शिकायत भी मिली है। जिन्हें काफी गंभीरता से लिया गया है। इसके तहत कई राशन की दुकानों को बंद किया गया है कई दुकानों के लाइसेंस रद्द किए गए हैं। कई दुकानों के खिलाफ आपराधिक मामला दर्ज किया गया है। नागपुर विभाग में 5 दुकानों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है,18 दुकानों को बंद किया गया है। एक का लाइसेंस रद्द किया गया है। इसी तरह अमरावती में 5 दुकानों के खिलाफ आपराधिक मामला व 13 दुकानों के लाइसेंस रद्द किया गया है। जबकि औरंगाबाद में 29 दुकानें बंद की गई है और 4 दुकानों के लाइसेंस रद्द किया गया है। नाशिक में 16 दुकानों के खिलाफ मामले दर्ज किए गए हैं। 9 दुकाने बंद कराई गई है और 15 दुकानों के लाइसेंस रद्द किए गए हैं। 
 

Tags:    

Similar News