ग्रीन बस: आमदनी अठन्नी ,खर्चा रुपैया, पूरी बस में रहते हैं इक्का-दुक्का सवारी

ग्रीन बस: आमदनी अठन्नी ,खर्चा रुपैया, पूरी बस में रहते हैं इक्का-दुक्का सवारी

Anita Peddulwar
Update: 2018-03-22 06:21 GMT
ग्रीन बस: आमदनी अठन्नी ,खर्चा रुपैया, पूरी बस में रहते हैं इक्का-दुक्का सवारी

डिजिटल डेस्क,नागपुर। प्रदूषण रहित इथेनॉल पर चलने वाली ग्रीन बसें आमदनी अठन्नी,खर्चा रुपैया वाली कहावत चरितार्थ कर रहे हैं। टिकट महंगी होने के कारण लोग सस्ते का रास्ता ढूंढते हैं जिससे इस बस में इक्का-दुक्का सवारी ही नजर आते हैं।  जिससे घाटा और बढ़ते जा रहा है। बताया गया कि ग्रीन बस को एक किलोमीटर चलाने पर मनपा को 85 रुपए खर्च करना पड़ रहा है, जबकि आमदनी एक यात्री से सिर्फ 21 रुपए ही हो रही है

4 गुना घाटे में चल रही बस
एक रुट पर एक बस में बड़ी मुश्किल से 3-4 यात्री मिल पाते है। ऐसी स्थिति में मनपा को 4 गुना घाटा झेलना पड़ रहा है। हैरानी की बात तो यह है कि अभी सिर्फ 25 बसें ही चल रही हैं, इनकी संख्या बढ़ाकर 55 की जानी है। ग्रीन बस के घाटे से परेशान मनपा परिवहन विभाग ने ग्रीन बस का किराया 2 रुपए कम करने का निर्णय लिया है। इससे यात्री संख्या बढ़ने के साथ उसे राजस्व में बढ़ोतरी की उम्मीद लग रही है। आगामी दिनों में प्रति 2 किलोमीटर पर 2 रुपए कम करने का प्रस्ताव आमसभा में रखा जाएगा। यह जानकारी मनपा के परिवहन उपसभापति प्रवीण भिसीकर व नितिन साठवणे ने कार्यालय में दी।

डिम्स पर चुप्पी, कंडक्टर को हटाया
परिवहन सभापति बंटी कुकड़े ने  बसों की जांच की, जिसमें सामने आया कि कंडक्टर यात्रियों से पैसे वसूलकर अपनी जेब में रख लेते हैं। जिसकी वजह से पूरी बस में सिर्फ एक या दो यात्रियों के पास ही टिकट निकला। शेष यात्रियों के पास टिकट नहीं था। पूछताछ में बताया कि यात्रियों से पैसे लेने के बाद भी टिकट नहीं दिए गए। बसों में यात्रियों द्वारा टिकट खरीदे जा रहे हैं या नहीं इसकी जांच की जिम्मेदारी डिम्स के पास है और उसमें 48 कर्मचारी काम करते हैं, लेकिन अभी तक किसी पर कभी कोई कार्रवाई नहीं की गई। हद तो यह है कि डिम्स कंपनी की लापरवाही पर चुप्पी है, जबकि चोरी करने वाले कंडक्टर को तुरंत निलंबित कर दिया गया।

बसों का किराया बढ़ाने का प्रस्ताव
वर्तमान में मनपा द्वारा नई मिडी बस के प्रति किलोमीटर पर 45 रुपए के हिसाब से भुगतान करती है, जिसे 47.90 रुपए करना है, जबकि मनपा के स्वामित्व वाली लाल स्टैंडर्ड बस पर मनपा द्वारा 49 रुपए का भुगतान किया जाता है। इसे 52.16 रुपए  करने का प्रस्ताव बुधवार को परिवहन की सभा में आया था। अब इसे आमसभा में रखने का निर्णय लिया गया।
एस्ट्रो अकाउंट खोलना

Similar News