कारोबारियों पर जीएसटी की गाज, तीन-चार लोहा कारोबारियों के ठिकानों पर छापा

कारोबारियों पर जीएसटी की गाज, तीन-चार लोहा कारोबारियों के ठिकानों पर छापा

Tejinder Singh
Update: 2021-02-27 10:58 GMT
कारोबारियों पर जीएसटी की गाज, तीन-चार लोहा कारोबारियों के ठिकानों पर छापा

डिजिटल डेस्क, नागपुर। वस्तु व सेवा कर (जीएसटी) की प्रिवेंटिव ब्रांच ने शुक्रवार को शहर के तीन-चार लोहा कारोबारियों के यहां छापा मार कर फेक इनवाइस के मामले उजागर किए। जीएसटी की यह कार्रवाई बेहद गोपनीय रही। फिलहाल कितने कारोबारियों पर कितने का टैक्स बकाया है, इसका खुलासा नहीं किया गया है। सूत्रों ने बताया कि यह कार्रवाई आैर एक दो दिन चलेगी, उसके बाद पूरे मामले का खुलासा किया जाएगा। जीएसटीए अधिकारी एक ऐसी फैक्टरी में भी पहुंचे, जो बंद पड़ी हुई है। 

टैक्स देने से बचते हैं

मिली जानकारी के अनुसार जीएसटी प्रिवेंटिव ब्रांच ने मध्य नागपुर में इतवारी में लोहा कारोबारी के कार्यालय पर छापा मारकर दस्तावेजों की छानबीन की। आरोप है कि कारोबारी फेक इनवाइस में लिप्त है। माल लेना नहीं आैर बिल लेकर केवल कागज पर कारोबार बताकर सरकार को टैक्स देने से बचने की यह कोशिश होती है। ऐसा हर कारोबार में हो रहा है। इतवारी में हुई इस कार्रवाई की चर्चा दिन भर कारोबारियों में होती रही। इसके अलावा अन्य दो-तीन लोहा कारोबारियों पर भी जीएसटी की गाज गिरी। जीएसटी के अधिकारी एक ऐसी फैक्टरी में भी पहुंचे, जिस पर लाखों का टैक्स बकाया है। यह फैक्टरी बंद पड़ी हुई है। 

ऐसे समझें फेक इनवाइस को

जैसे हजारों लोग हर दिन पेट्रोल भरते हैं, लेकिन बिल नहीं लेते। कुछ लोग पेट्रोल नहीं लेते आैर हजारों रुपए का बिल लेकर अपनी कमाई यहां खर्च होना बताते हैं। यह भी फर्जी बिल का ही रूप है। हालांकि पेट्रोल पर जीएसटी नहीं लगता, लेकिन इसे इस रूप में समझा जा सकता है। उदाहरण के तौर पर सोना लेकर पक्का बिल नहीं लेते। सोना खरीदी का पक्का बिल लेने पर 3 फीसदी जीएसटी लगता है। कई लोग पक्का बिल लेकर अपने सोने को एक नंबर में बदलने का भी कारनामा करते हैं। एक तरह से सरकार की आंखों में धूल झोंकने के यह तरीके हैं। 

Tags:    

Similar News