समीक्षा बैठक में पीएस की दो टूक - खरीदी केंद्रों पर ही उपज को क्वालिटी कंट्रोल की गारंटी दें

समीक्षा बैठक में पीएस की दो टूक - खरीदी केंद्रों पर ही उपज को क्वालिटी कंट्रोल की गारंटी दें

Bhaskar Hindi
Update: 2019-03-19 07:58 GMT
समीक्षा बैठक में पीएस की दो टूक - खरीदी केंद्रों पर ही उपज को क्वालिटी कंट्रोल की गारंटी दें

डिजिटल डेस्क, सतना। रबी विपणन वर्ष 2019-20 के उपार्जन की तैयारियों और पीडीएस की संभागीय समीक्षा बैठक में सोमवार को खाद्य, नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता संरक्षण की प्रमुख सचिव नीलम शमीराव ने कमिश्नर-कलेक्टर से कहा कि खरीदी केंद्रों में ही उपार्जित उपज के क्वालिटी कंट्रोल की गारंटी दी जानी चाहिए। उन्होंने कहा किसी भी हालत में गुणवत्ता से समझौता नहीं होने दें। उन्होंने पीडीएस के तहत पंचायतों में शत-प्रतिशत आधार सीडिंग के साथ सर्तकता समितियों को अधिकतम सतर्क करने की जरुरत भी जताई।

गोदामों में बनाएं खरीदी केंद्र
खाद्य, नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता संरक्षण की प्रमुख सचिव नीलम शमीराव ने कहा कि जहां गोदाम उपलब्ध हैं, वहां -वहीं उपज की खरीदी की जाए। ताकि एक तरफ का परिवहन व्यय बच सके। उन्होंने सभी कलेक्टर को निर्देशित किया कि वे उपार्जन से जुड़े अधिकारियों और अमले को ट्रेनिंग भी दिलाएं। पीएस ने कहा कि उचित मूल्य की दुकानों से वितरित होने वाले राशन के प्रति उपभोक्ताओं को जागरुक करें। पात्र उपभोक्ताओं को पीडीएस के दायरे में लाएं। पीओएस मशीन के माध्यम से ही हर दुकानों में राशन का वितरण सुनिश्चित करें और छात्रावासों के राशन का वितरण बायोमैट्रिक पद्धति से कराएं।

ऐसा पहली बार : ये भी रहे मौजूद
जिला मुख्यालय में ये पहला मौका था, जब रीवा और शहडोल संभाग के 7 जिलों की पीडीएस और उपार्जन गतिविधियों की यहां प्रमुख सचिव की मौजूदगी में समीक्षा की गई। आमतौर पर ऐसी समीक्षाएं इससे पूर्व रीवा या फिर शहडोल स्थित संभागीय मुख्यालयों में ही होती रही हैं। बैठक में रीवा संभाग के कमिश्नर डा.अशोक भार्गव, खाद्य, नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता संरक्षण के संचालक श्रीमन शुक्ल, वेयर हाउसिंग के प्रबंध संचालक अशोक वर्मा, कलेक्टर डा.सतेन्द्र सिंह और रीवा कलेक्टर ओपी श्रीवास्तव के अलावा सीधी, सिंगरौली, उमरिया और शहडोल के कलेक्टर, दोनों संभाग के सभी जिलों के डिप्टी डायरेक्टर कृषि, मार्केटिंग फेडरेशन के डीएम, नान के आरएम-डीएम, सहकारिता के जिला प्रबंधक और सहकारी बैंकों के जीएम भी मौजूद रहे।

2 दौर में साढ़े 6 घंटे चली बैठक
खाद्य, नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता संरक्षण की प्रमुख सचिव नीलम शमीराव की अध्यक्षता में रीवा और शहडोल संभाग के सभी 7 जिलो की उपार्जन तैयारियों और पीडीएस की गतिविधियों की समीक्षा बैठक सोमवार को यहां कलेक्टर सभागार में 2 चरणों में लगभग साढ़े 6 घंटे चली। पहला दौर सुबह 11 बजे से दोपहर 2 बजे तक और फिर दूसरा दौर आधे घंटे के लंच ब्रेक के बाद दोपहर ढाई बजे से शाम 6 बजे तक चला।

Similar News