रेलवे स्टेशन पर ठंडी फुहारें देंगी गर्मी से राहत, रेलवे ने कर ली है तैयारी

रेलवे स्टेशन पर ठंडी फुहारें देंगी गर्मी से राहत, रेलवे ने कर ली है तैयारी

Anita Peddulwar
Update: 2018-04-02 07:47 GMT
रेलवे स्टेशन पर ठंडी फुहारें देंगी गर्मी से राहत, रेलवे ने कर ली है तैयारी

डिजिटल डेस्क,नागपुर।  धीरे-धीरे उपराजधानी का पारा 41 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया है संभवत: आने वाले दिनों में यह और बढ़ेगा। रेलवे स्टेशन पर गर्म थेपेड़ों से राहत दिलाने के लिए रेलवे तैयारी कर रहा है।  सफर के दौरान गर्म हवाओं के थपेड़ों से जूझने के बाद जब गाड़ी रेलवे स्टेशन पहुंचती है तो ट्रेन से उतरने के साथ चढ़नेवालों को गर्मी से भारी बेचैनी होती है ऐसे में यात्रियों को गर्मी से राहत दिलाने के लिए मिस्ट एयर की सेवा शुरू की गई थी। अब बढ़ते पारे को देखते हुए नागपुर रेलवे स्टेशन में भी मिस्ड एयर की तैयारियां दोबारा शुरू करने की तैयारी की जा रही है। शीघ्र ही इसके शुरू होने की संभावना जताई जा रही है।

यात्रियों को  राहत देने के किए जा रहे प्रयास
बता दें कि प्लेटफॉर्म पर किसी गाड़ी के पहुंचने पर यह मिस्ट एयर फॉगिंग शुरू की जाती है। एयरप्लेन में यात्रा शुरू करने से पहले जिस तरह मिस्ट एयर सप्लाय किया जाता है, उसी तर्ज पर यहां एयर फॉगिंग शुरू की जाती है। इससे ट्रेन में चढ़ते उतरते यात्रियों को राहत मिलती है। इस मिस्ट एयर के लिए लगनेवाले पानी को भी अच्छी तरह से फिल्टर किया जाता है, ताकि किसी भी प्रकार से कचरा पाइप में नहीं पहुंच पाए और पाइप जाम न हो। हालांकि इसकी मशीन को दुरुस्त कर दोबारा शुरू करने में थोड़ा समय और लगने की संभावना है, लेकिन हफ्ते भर के भीतर इसे यात्रियों के िलए शुरू करने का दावा किया जा रहा है। 

वेटिंग रूम और आफिसों में कूलर
बढ़ती गर्मी के बीच स्टेशन के वेटिंग रूम व आफिसरों  के कक्षों और डीआरएम कार्यालय आदि में भी इसी तरह के कूलर्स आदि लगभग पूरी तरह से लगा दिए जाने की जानकारी भी प्राप्त हुई है। वेटिंग रूम में कूलर लगने से यहां यात्रियों की भीड़ बढ़ने लगी है। यात्री यहां राहत महसूस कर रहे हैं।
 

Similar News