करंट फैलाकर किया सांभर का शिकार, विभाग ने किया दो को गिरफ्ततार

करंट फैलाकर किया सांभर का शिकार, विभाग ने किया दो को गिरफ्ततार

Bhaskar Hindi
Update: 2018-09-06 08:09 GMT
करंट फैलाकर किया सांभर का शिकार, विभाग ने किया दो को गिरफ्ततार

डिजिटल डेस्क, छिंदवाड़ा। दक्षिण वनमंडल की लावाघोघरी रेंज के अंतर्गत आने वाले लोहांगी के जंगल में करंट फैलाकर शिकारियों ने सांभर का शिकार किया। शिकार की सूचना मिलने पर हरकत में आई वन विभाग की टीम ने दो आरोपियों को गिरफ्तार किया है, वहीं आधा दर्जन शिकारी अभी टीम की गिरफ्त से दूर हैं। 

बताया जा रहा है कि शिकारियों ने खेत से लगे जंगल में करंट फैलाकर रखा था। मंगलवार रात करंट की चपेट में सांभर आ गया। शिकारियों ने बुधवार सुबह सांभर को काटकर उसका मांस आपस में बांट लिया था। वहीं एक आरोपी ने सांभर की चमड़ा अपने पास रख लिया। मुखबिर से सूचना मिलने पर मुख्यालय से टीम लोहांगी पहुंची। रेंजर एसएस राजपूत ने बताया कि टीम ने दो आरोपियों को दबोचा जिसके पास से सांभर का मांस, चमड़ा और शिकार के लिए उपयोग में लाया गया तार जब्त किया है। 

मांस खाने वालों को भी बनाएंगे आरोपी
रेंजर श्री राजपूत ने बताया कि सांभर का शिकार करने वाले शिकारियों के अलावा वन्यजीव का मांस खाने वालों को भी आरोपी बनाया जाएगा। बताया जा रहा है कि शिकार करने और मांस का बंटवारा करने वाले आधा दर्जन लोगों को अपराधी बनाया गया है। फरार आरोपियों की तलाश के लिए एक टीम गठित की गई है। टीम जल्द आरोपियों को गिरफ्तार कर लेगी। शिकार के लिए उपयोग में लाया गया तार जब्त किया है। 

जाखावाड़ी में मिले बाघ के पगमार्क
छिंदवाड़ा वनपरिक्षेत्र के जाखावाड़ी बीट में बुधवार सुबह बाघ के पगमार्क मिले हैं। वन अधिकारियों के मुताबिक यह एक वयस्क बाघ है जो अपना एरिया बनाने लगातार मूवमेंट कर रहा है। दो दिन पहले इसी बाघ के ग्राम घोघरी निवासी सुरेश के खेत में पगमार्क मिले थे। बुधवार को जाखावाड़ी वनचौकी के पीछे बाघ के पगमार्क मिले है। बाघ की मौजूदगी के बाद वन विभाग ने गांव में अलर्ट जारी कर लोगों को सतर्क रहने की अपील की है।

Similar News