विदर्भ में कोहरे का असर : ट्रेनों के इंतजार में यात्री बेहाल, बेमौसम बारिश से संकट में फसल

विदर्भ में कोहरे का असर : ट्रेनों के इंतजार में यात्री बेहाल, बेमौसम बारिश से संकट में फसल

Anita Peddulwar
Update: 2019-12-26 10:39 GMT
विदर्भ में कोहरे का असर : ट्रेनों के इंतजार में यात्री बेहाल, बेमौसम बारिश से संकट में फसल

डिजिटल डेस्क, नागपुर। गुरुवार को उपराजधानी में कोहरा छाया रहा, जिससे मौसम ठंडा हो गया। पिछली रात कई हिस्सों में बारिश हुई, सुबह सड़कें गीली दिखाई दी। लोग वाहनों की लाइट जला वाहन चला रहे थे। घने कोहरे का असर गुरुवार को ट्रेनों पर देखने मिला है। नागपुर स्टेशन पर आनेवाली आधा दर्जन से ज्यादा गाड़ियां 7 घंटे तक देरी से पहुंची। जिससे यात्रियों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा। यह स्थिति दोपहर तक थी, रात तक एक दर्जन से ज्यादा गाड़ियां विलंब से स्टेशन पर पहुंच सकती है। लेट चलनेवाली गाड़ियों में दिल्ली लाइन से चलनेवाली गाड़ियां ज्यादा संख्या में है। वैसे तो प्रतिवर्ष रेलवे को ठंड के मोसम में कोहरे का सामना करना पड़ता है। खासकर उत्तर भारत में घना कोहरा छाया रहने से गाड़ियां रफ्तार नहीं पकड़ पाती है। नागपुर सेक्शन में भी बैतुल, इटारसी के दरमियान घना कोहरा छाया रहने से गाड़ियों को कॉशन पर चलाने की नौबत आ जाती है। इस बार अब तक कोहरे का खास असर ट्रेनों पर देखने नहीं मिला था। लेकिन गुरुवार को बारिश व ठंड एकसाथ मेहरबान होने से हरियाली से भरे पहाड़ी इलाकों में जमकर कोहरा रहा। ऐसे में ट्रेनों की रफ्तार को कम कर चलाना पड़ा। परिणामस्वरूप नागपुर तक पहुंचते-पहुंचे ट्रेनें 7-7 घंटे तक लेट पहुंची है। प्लेटफार्म पर यात्रियों की जमकर भीड़ देखी गई। जो सुबह से ही ट्रेनों का इंतजार करते हुए प्लेटफार्म पर बैठी थी।

कैसी होती है स्थिति 
तेज रफ्तार से चलनेवाली गाडिय़ों के सामने कोहरा इस कदर छा जाता है कि लोको पायलट को दूर तक पटरी पर नजर दौड़ाना संभव नहीं होता है। ऐसे में गाड़ी के सामने आपातकालीन स्थिति में कुछ भी आने पर अचानक रूकना संभव नहीं होता है। ऐसी स्थिति एक बड़ी दुर्घटना का कारण बन सकती है। परिणामस्वरूप ऐतिहात बरतते हुए गाडिय़ों को निर्धारित रफ्तार से काफी धीमा चलाया जाता है। ताकि अचानक पटरी के सामने कुछ दिखता भी तो आसानी से गाड़ी को इमरजन्सी ब्रेक से रोका जा सके, जिससे यात्री सुरक्षित रहे।

यह गाड़ियां पहुंची देरी से
ट्रेन नंबर 12410 निजामुद्दीन-रायगढ़ गोंडवाना एक्सप्रेस 4 घंटे देरी से चल रही थी। वही ट्रेन नंबर 22692 हजरत निजामुद्दीन बंगलुरू राजधानी एक्सप्रेस 5 घंटे इंतजार के बाद आई। 12724 तेलंगाना एक्सप्रेस 7 घंटे लेट रही। 12616 जीटी एक्सप्रेस को 5 घंटे का समय अतिरिक्त लग गया नागपुर तक पहुंचने में। 12622 तमिलनाडु एक्सप्रेस 5 घंटे लेट रही। 12722 दक्षिण एक्सप्रेस 4 घंटे देरी से आई।

Tags:    

Similar News