रैगिंग रोकने यूजीसी सख्त, यूनिवर्सिटी सहित शिक्षा संस्थानों को दी हिदायत

रैगिंग रोकने यूजीसी सख्त, यूनिवर्सिटी सहित शिक्षा संस्थानों को दी हिदायत

Anita Peddulwar
Update: 2018-12-31 09:42 GMT
रैगिंग रोकने यूजीसी सख्त, यूनिवर्सिटी सहित शिक्षा संस्थानों को दी हिदायत

डिजिटल डेस्क, नागपुर। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने हाल ही में राष्ट्रसंत तुकड़ोजी महाराज नागपुर विश्वविद्यालय सहित देश भर के शिक्षा संस्थानों में एंटी रैगिंग सेल को और मजबूत करके रैगिंग के खिलाफ जागृति अभियान चलाने के निर्देश दिए हैं। यूजीसी ने विश्वविद्यालय को अपने यहां रैगिंग प्रतिबंधात्मक नियमों को सख्ती से लागू करने काे कहा है। यूजीसी ने स्पष्ट किया है कि, यदि कोई संस्थान रैगिंग की शिकायतों पर प्रभावी कार्रवाई करने में नाकाम रहा तो यूजीसी उस मामले में खुद कार्रवाई करेगा। साथ ही शैक्षणिक संस्थान को भी यूजीसी की कार्रवाई झेलनी होगी। 

शैक्षणिक संस्थान एंटी रैगिंग तंत्र विकसित करें
यूजीसी ने शैक्षणिक संस्थानों को एंटी रैगिंग तंत्र विकसित करने को कहा है। साथ ही संस्थान में एंटी रैगिंग कमेटी और एंटी रैगिंग दस्ता गठित करने के साथ-साथ इसका भरपूर प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिए हैं। इसमें एंटी रैगिंग सेल की स्थापना से लेकर तो प्रमुख स्थलों पर सीसीटीवी कैमेरे लगाने, कार्यशालाएं आयोजित करने से लेकर तो वेबसाइट पर शिकायत निवारण से जुड़ी विस्तृत जानकारी देने के आदेश दिए गए हैं। 

हॉस्टलों की जमीनी हकीकत जानें
यूजीसी ने स्पष्ट किया है कि, हर विश्वविद्यालय या कॉलेज को अपने प्रॉस्पेक्टस में भी एंटी रैगिंग की पूरी जानकारी देनी होगी। यहीं नहीं अपने हॉस्टलों में नोडल अधिकारियों की मदद से औचक निरीक्षण कर जमीनी हकीकत भी जानने को कहा गया है। इसके अलावा शैक्षणिक संस्थानों को कॉमन रूम, वॉश रूम, लाइब्रेरी, बस स्टैंड व जगह-जगह पोस्टर बैनर लगाकर एंटी रैगिंग की जानकारी फैलाने के निर्देश दिए गए हैं। यूजीसी ने यूनिवर्सिटी से इस पर विस्तृत रिपोर्ट भी मांगी है।

रैगिंग के मामलों को गंभीरता से लेते हुए शीघ्र कदम उठाने और इस संदर्भ में यदि कोई स्टूडेंट शिकायत करता है तो उसकी शिकायतों पर तुरंत गौर करते हुए जांच करने के भी निर्देश दिए गए हैं। बता दें कि कालेजों रैगिंग जैसी परेशानियों से नए स्टूडेंट्स को अधिकांश तौर पर गुजरना पड़ता है जो उनके लिए कई बार असहनीय होकर गंभीर मोड़ ले लेता है।  

Similar News