दुनिया का सबसे बड़ा होगा जैतापुर न्यूक्लियर पावर प्लांट- सुषमा

दुनिया का सबसे बड़ा होगा जैतापुर न्यूक्लियर पावर प्लांट- सुषमा

Tejinder Singh
Update: 2019-01-03 15:51 GMT
दुनिया का सबसे बड़ा होगा जैतापुर न्यूक्लियर पावर प्लांट- सुषमा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। केन्द्रीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने राज्यसभा में महाराष्ट्र के रत्नागिरी में स्थापित हो रहे जैतापुर न्यूक्लियर पावर प्लांट की प्रगति का ब्यौरा बताते हुए कहा कि पावर प्लांट के तहत छह परमाणु संयत्र शुरु करने के संबंध में फ्रांस और भारत के बीच इंडस्ट्रीयल वे फॉरवर्ड एग्रीमेंट हो चुका है। जिस दिन यह पावर प्लांट बनकर तैयार हो जाएगा, उस दिन यह 10 गीगावॉट का दुनिया का सबसे बड़ा न्यूक्लियर पावर प्लांट होगा। उन्होंने सदन को बताया कि सरकार इस प्लांट के निर्माण को लेकर भले ही आगे बढ़ रही है, लेकिन हम इस प्लांट के निर्माण को लेकर तब तक आगे नही बढेंगे जब तक फ्रांस के फ्लेमनविले में स्थापित हो रहे न्यूलियर पावर प्लांट को कार्यात्मक होते देख नही लेते।

केन्द्रीय मंत्री ने जैतापुर पावर प्लांट की वर्तमान प्रगति का ब्यौरा बताते हुए कहा कि 22 मार्च 2016 में इसके निर्माण को लेकर भारत और फ्रांस के बीच समझौते के बाद 22 मार्च 2018 को इंडस्ट्रीयल वे फॉरवर्ड एग्रीमेंट पर भी हस्ताक्षर किए हैं। यह समझौता न्यूक्लियर पावर प्लांट के तहत छह ईपीआर यूनिट्स शुरु करने के लिए किया गया है।

हालांकि इस समझौते के दौरान हमने फ्रांस सरकार के समक्ष दो बाते रखी थी। पहली यह कि जिस समय यूनिट का रेट तय हो, उस समय हमारे लोगों के लिए अच्छा रेट तय होना चाहिए। इस पर दोनों देशों के बीच अभी चर्चा चल रही है। दूसरी सबसे बड़ी बात यह भी कहीं है कि इस प्लांट के निर्माण को लेकर हम तब तक आगे नही बढ़ेंगे जब तक फ्रांस के फ्लेमनविले में स्थापित हो रहे न्यूलियर पावर प्लांट को कार्यात्मक होते हम देख नहीं लेते। इस पर फ्रांस ने सहमति जताई है इसे देखने के बारे में तारीखें भी तय कर ली हैं।

स्वराज ने कहा कि पावर प्लांट के तहत जो छह ईपीआर यूनिट्स बनने हैं, जिनमें से हर यूनिट अपने आप में 1650 मेगावॉट का होगा और जिस दिन यह पावर प्लांट बनकर तैयार हो जाएगा, उस दिन यह 10 गीगावॉट का दुनिया का सबसे बड़ा न्यूक्लियर पावर प्लांट होगा। दरअसल, शिवसेना सांसद संजय राऊत ने यह जानना चाहा था कि जैतापुर पावर प्लांट को लेकर दोनों देशों के बीच क्या चर्चा चल हुई है? बता दें कि शिवसेना जैतापुर प्लांट का शुरु से विरोध करती आ रही है।  
 

Similar News