ट्रैफिक के लिए नासूर है जयंती कॉम्पलेक्स, दो साल पहले बेसमेंट में दुकान की दीवार गिराने के बाद से निगम खामोश

ट्रैफिक के लिए नासूर है जयंती कॉम्पलेक्स, दो साल पहले बेसमेंट में दुकान की दीवार गिराने के बाद से निगम खामोश

Bhaskar Hindi
Update: 2021-01-25 09:21 GMT
ट्रैफिक के लिए नासूर है जयंती कॉम्पलेक्स, दो साल पहले बेसमेंट में दुकान की दीवार गिराने के बाद से निगम खामोश

बेसमेंट में 40 दुकानें काबिज, दुकानों की सीढिय़ों पर बैठकर कर्मचारी करते हैं मोबाइल रिपेयर सड़क का अधिकांश हिस्सा घेरकर खड़े रहते हैं वाहन, सुबह से शाम तक बनते हैं जाम के हालात
डिजिटल डेस्क जबलपुर ।
पूरे शहर की ट्रैफिक व्यवस्था चरमराई हुई है, जिसका जहाँ मन करता है उस सड़क को अपनी जागीर समझ वाहन खड़े कर देता है और घंटों के लिए गायब हो जाता है। जयंती कॉम्पलेक्स तो सालों से सड़क यातायात के लिए नासूर बना हुआ है। यहाँ अच्छी खासी बेसमेंट पार्किंग है जहाँ 40 दुकानें काबिज हैं। यहाँ आने वाले कर्मचारियों और खरीददारों के वाहन सड़क पर खड़े होते हैं जिससे राह में जाम लगता है। 
वार्निंग देने के बाद भूला ननि
दो साल पहले तत्कालीन ट्रैफिक एएसपी अमृत मीणा के अथक प्रयासों के बाद नगर निगम का अमला यहाँ कार्रवाई करने पहुँचा था, लेकिन सिर्फ एक बेसमेंट दुकान की जरा सी दीवार गिराकर वापस आ गया था, बाकियों को दुकानें हटाने की वार्निंग दी गई थी। उसके बाद आज तक नगर निगम का अमला आमद देने यहाँ नहीं पहुँचा, जिससे हालात जस के तस ही हैं। यहाँ कॉम्पलेक्स की सीढिय़ों तक में दुकानदारों ने कब्जा जमा लिया है, जहाँ बैठकर उनके कर्मचारी मोबाइल रिपेयरिंग आदि का काम करते हैं।
समाधान 
 नगर निगम के अमले को यहाँ समय-समय पर हाजिरी लगाते हुए अवैध कब्जेधारियों को हटाना चाहिए। न सुनने वालों की दुकानों पर बुल्डोजर चला देना चाहिए।
सिर्फ दिखावे की हो रही कार्रवाई
यहाँ कभी कभार खड़े वाहनों को कैटल वैन के जरिए उठाया जाता है जो दिखावे की कार्रवाई है। कॉम्पलेक्स में तकरीबन सौ से अधिक दुकानें हैं। इन दुकानों के लिए पार्किंग नहीं है। आधी पार्किंग पर यहाँ ऊपर संचालित होटल संचालक का कब्जा है। पार्किंग न होने से आने वाले लोग अपने वाहन बीच सड़क पर खड़े करते हैं। भवन का निर्माण 2003 का है।
समाधान 
यहाँ सड़क पर खड़े वाहनों को ट्रैफिक पुलिस रोजाना उठाने की कार्रवाई करे। लगातार चालान बनने से काफी हद तक हालात सुधर सकते हैं।
चल रहा अवैध साइकिल स्टैण्ड
यहाँ अवैध रूप से एक साइकिल स्टैण्ड भी चल रहा है। यह स्टैण्ड कौन और किस अधिकार से चला रहा है उससे नगर निगम को कोई लेना-देना नहीं है। यहाँ इलेक्ट्रॉनिक्स दुकान का अच्छा खासा मार्केट है, जहाँ मोबाइल संबंधी सारा सामान मिलता है। रोजाना सैकड़ों लोग खरीददारी करते हैं, जिनके वाहन सड़कों पर खड़े रहते हैं
समाधान 
 नगर निगम को यहाँ वाहन स्टैण्ड की व्यवस्था करनी चाहिए। जहाँ एक कर्मचारी की तैनाती हो जिसकी पेमेंट मौजूद दुकानदारों से पेमेंट कराते हुए करवानी चाहिए, ताकि जाम न लगे ये सुनिश्चित हो सके।
 

Tags:    

Similar News