केरल में स्वास्थ्य सुविधाएं दुरुस्त करने के लिए महाराष्ट्र ने उठाए कदम

केरल में स्वास्थ्य सुविधाएं दुरुस्त करने के लिए महाराष्ट्र ने उठाए कदम

Tejinder Singh
Update: 2018-08-21 12:41 GMT
केरल में स्वास्थ्य सुविधाएं दुरुस्त करने के लिए महाराष्ट्र ने उठाए कदम

डिजिटल डेस्क, नागपुर। केरल में आई भारी बाढ़ के बाद वहां की स्वास्थ्य सेवाओं को पटरी पर लाने के लिए महाराष्ट्र का स्वास्थ्य विभाग मदद करेगा। मंगलवार को तिरुअंतपुरम में महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री डॉ दीपक सावंत ने केरल के स्वास्थ्य मंत्री शैलजा कुमारी टीचर और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक की। डॉ सावंत के साथ महाराष्ट्र स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव डॉ प्रदीप व्यास, राज्य संक्रामक रोग नियंत्रण शाखा के सह निदेशक डॉ प्रदीप आवटे भी बैठक में मौजूद थे। 

बाढ़ से केरल में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में पानी भरने से मेडिकल उपकरणों को काफी नुकसान पहुंचा है। इस लिए वहां के लोगों को बाढ़ के बाद स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के लिए महाराष्ट्र स्वास्थ्य विभाग की तरफ से ‘मेक शिफ्ट पीएचसी’ शुरु किया जाएगा। स्वास्थ्य मंत्री डॉ सावंत ने कहा कि महाराष्ट्र सरकार केरल को ब्लड प्रेशर, शुगर, सांस संबंधी रोगों, हृदय विकार आदि की दवाएं तत्काल उपलब्ध कराएगी।

बाढ़ में तबाह हुए स्वास्थ्य केंद्रों को फिर से शुरु करने के लिए महाराष्ट्र सरकार जरूरी मदद करेगी। पीने के पीनी को शुद्ध करने के लिए महाराष्ट्र सरकार की तरफ से मेडीक्लोर के 10 हजार बोतल तुरंत उपलब्ध कराए जाएंगे। साथ ही स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों को भी केरल भेजा जा रहा है।  

राकांपा ने दिए 1 करोड़
केरल बाढ़ पीड़ितों की मदद के लिए राष्ट्रवादी पार्टी वेलफेयर ट्रस्ट की तरफ से 1 करोड़ रुपए की आर्थिक सहायता दी गई है। प्रदेश राकांपा अध्यक्ष जयंत पाटील ने बताया कि मुंबई राकांपा अध्यक्ष सचिन अहिर की तरफ से दवाएं आदि भी केरल भेजी जा रही है। 

हॉकरों ने भी भेजी मदद
केरल आपदा प्रभावितों की मदद के लिए फेरीवाले भी आगे आए हैं। आजाद ह़ॉकर्स यूनियन के नेतृत्व में मीरा-भायंदर के फेरीवालों ने बाढ़ पीड़ितों के लिए सामाग्री भेजी।  

Similar News