शिकायतें निपटाने में सफल रहा भंडारा का मोबाइल पुलिस थाना, पूरे राज्य ने किया अमल

शिकायतें निपटाने में सफल रहा भंडारा का मोबाइल पुलिस थाना, पूरे राज्य ने किया अमल

Anita Peddulwar
Update: 2018-07-27 09:00 GMT
शिकायतें निपटाने में सफल रहा भंडारा का मोबाइल पुलिस थाना, पूरे राज्य ने किया अमल

डिजिटल डेस्क, भंडारा। जिला पुलिस अधीक्षक विनीता साहू की संकल्पना से शुरू किया गया मोबाइल पुलिस थाना काफी सफल रहा। अब इसे संपूर्ण महाराष्ट्र में लागू किया जाना है। आम तौर पर पुलिस को लेकर जनता के मन में डर ही  बना रहता है। इस स्थिति को बदलने के उद्देश्य से मोबाइल पुलिस थाने की स्थापना की थी। जिसके चलते अब तक भंडारा जिले के 17  पुलिस थानों ने 1165  स्थानों पर मोबाइल पुलिस थाने का आयोजन किया गया, जिसके माध्यम से पुलिस को 252 शिकायतें प्राप्त हुई। इन शिकायतों का निराकरण जगह पर ही किया गया।

उल्लेखनीय है कि नागरिकों में पुलिस थाने के प्रति डर तथा जिले के ऐसे दुर्गम क्षेत्र जिसके चलते पीड़ित पुलिस थाने नहीं पहुंच पाते। इन्हीं को न्याय दिलाने  जिला पुलिस अधीक्षक विनीता साहू ने मोबाइल पुलिस थाने की संकल्पना रखी। गत वर्ष गणतंत्र दिवस का औचित्य साधकर इस नई कल्पना को अमल में लाने का श्रीगणेश किया गया। दूरदराज के नागरिकों के दर पर जाकर शिकायत लेना शुरू किया गया। भंडारा जिले में प्रयोग के तौर पर घूमता पुलिस थाना शुरू किया गया। इसके अंतर्गत गांव में जाकर नागरिकों को पुलिस थाना की जानकारी देकर शिकायत दर्ज कराने के कारण इस उपक्रम को जिले में अच्छा प्रतिसाद मिल रहा है।

डेढ़ वर्ष की इस संकल्पना से 17  पुलिस थाना अंतर्गत 1165  घूमता पुलिस थाना कैंप का आयोजन किया गया । इन स्थानों पर 252 शिकायतेें प्राप्त हुई जिसका निपटारा स्थल पर ही कर दिया गया। घूमता पुलिस थाना से नागरिकों को कानून विषयक और महिला सुरक्षा जागरूकता निर्मित हुई है। दीवानी, राजस्व, फौजदारी, व पुराने विवाद सामंजस्य से छुड़ाने के कारण पुलिस का बोझ हलका होता है। साथ ही कानून व सुव्यवस्था की समस्या निर्मित नहीं होती है। इस थाने में केवल पुलिस कर्मचारी ही नहीं बल्कि गांव के सरपंच, पुलिस पाटील, विवाद मुक्त समिति अध्यक्ष, बिट अमलदार और वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित रहते हैं।

राज्य स्तर पर शुरू हुआ उपक्रम
भंडारा जिला पुलिस अधीक्षक विनिता साहू द्वारा शुरू किए गए मोबाइल पुलिस थाने की संकल्पना इतनी कारगर साबित हुई कि स्वयं मुख्यमंत्री ने इसकी सराहना करते हुए इसे राज्यस्तर पर लागू किए जाने के आदेश पारित कर दिए हैं। यह मोबाइल पुलिस थाना 28 जनवरी से संपूर्ण राज्य में लागू करते हुए इसके निकष भी तय किए जा चुके हैं। जिसके चलते हर पुलिस थाने में मोबाइल पुलिस थाने हेतु एक अधिकारी व चार कर्मचारियों की टीम तैयार की गई है।
 

Similar News