खुशखबरी: नए साल से डेबिट कार्ड से शॉपिंग हो जाएगी सस्ती

खुशखबरी: नए साल से डेबिट कार्ड से शॉपिंग हो जाएगी सस्ती

Tejinder Singh
Update: 2017-12-07 10:35 GMT
खुशखबरी: नए साल से डेबिट कार्ड से शॉपिंग हो जाएगी सस्ती

डिजिटल डेस्क, मुंबई। नए साल से डेबिट कार्ड से खरीदारी सस्ती हो जाएगी। बशर्ते यह एक हजार रुपए से ज्यादा की हो। वहीं एक हजार से कम की खरीद थोड़ी महंगी होगी। डेबिट कार्ड से खरीदारी को बढ़ावा देने के लिए रिजर्व बैंक ने मर्चेंट डिस्काउंट रेट (एमडीआर) का नया तरीका तय किया है। अभी तक खरीदारी की रकम के हिसाब से शुल्क लगता था, अब दुकानदार के टर्नओवर के हिसाब से लगेगा। छोटे दुकानदारों से बैंक प्रति ट्रांजैक्शन 200 रुपए और बड़े दुकानदारों से 1,000 रुपए से ज्यादा शुल्क नहीं ले सकेंगे।  

आदेश 1 जनवरी 2018 से होगा लागू
कार्ड से पेमेंट के बदले बैंक दुकानदारों से फीस लेते हैं। इसी को एमडीआर कहा जाता है। दुकानदार यह रकम ग्राहकों से वसूलते हैं। रिजर्व बैंक का यह आदेश 1 जनवरी 2018 से लागू होगा। देना बैंक के सीएमडी अश्विनी कुमार ने कहा कि इस फैसले से दुकानदारों की लागत कम होगी। उम्मीद है ज्यादा दुकानदार डिजिटल ट्रांजैक्शन के प्रति आकर्षित होंगे। मौद्रिक नीति समीक्षा के बाद पत्रकारों से बातचीत में आरबीआई के डिप्टी गवर्नर बीबी कानूनगो ने बताया कि 2016-17 में प्वाइंट आफ सेल (पीओएस) टर्मिनल पर डेबिट कार्ड का इस्तेमाल 21.9% था। यह बढ़ नहीं रहा है। इसीलिए रिजर्व बैंक ने यह फैसला किया है। गौरतलब है कि सरकार नोटबंदी के बाद से ही डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने पर जोर दे रही है। ऐसे में सरकार ने बैंकों से ज्यादा POS मशीन जारी करने के लिए कह चुकी है। 

नोटबंदी के बाद आरबीआई कर चुका यह बदलाव भी
नोटबंदी के बाद आरबीआई ने 1 जनवरी 2017 से 1,000 रुपए तक की खरीदारी पर एमडीआर की सीमा 0.25% और 1,001-2,000 रुपए तक की खरीदारी पर 0.5% तय की थी। इससे पहले 2,000 रुपए तक के ट्रांजैक्शन पर यह 0.75% और इससे ज्यादा के ट्रांजैक्शन पर 1% थी। बैंकों को क्रेडिट कार्ड से पेमेंट पर शुल्क तय करने की छूट है।

 

Similar News