प्लॉग रन में सड़क पर उतरा नागपुर

सफाई प्लॉग रन में सड़क पर उतरा नागपुर

Tejinder Singh
Update: 2022-09-18 12:58 GMT
प्लॉग रन में सड़क पर उतरा नागपुर

डिजिटल डेस्क, नागपुर. देश के स्वच्छ शहरों में नागपुर को नंबर वन बनाने के लिए प्लॉग रन में नागपुरवासी सड़क पर उतरे। स्वच्छ अमृत महोत्सव निमित्त केंद्र सरकार के इंडियन स्वच्छता लीग स्पर्धा में नागरिकों का उत्सफुर्त प्रतिसाद मिला। रातुम विद्यापीठ के महात्मा ज्योतिबा फुले शैक्षणिक परिसर  से प्लॉग रन की शुरुआत हुई। महानगरपालिका के नागपुर नीति संघ की ओर से आयोजन किया गया। इस अवसर पर मनपा आयुक्त और प्रशासक राधाकृष्णन बी. ने मेरा कचरा, मेरी जिम्मेदारी यह मूलमंत्र दिया। आयुक्त ने कहा कि घनकचरा, प्लास्टिक और ई-कचरा विश्वस्तरीय समस्या बन चुकी है। इस समस्या को हल करने कचरे का ठीक से निपटारा करना जरूरी हो गया है। आज भी ई-कचरा, प्लास्टिक को कैसे ठिकाना लगाना नागरिकों के समझ में नहीं आया। सड़कों पर कचरा फेंक दिया जाता है। महानगरपालिका अपने स्तर पर स्वच्छता उपाययोजना कर ही है। नागरिकों को अपने से स्वच्छता की शुरुआत करनी चाहिए। मेरा कचरा, मेरी जिम्मेदारी यह मूलमंत्र देकर नागरिकों से शहर की स्वच्छता में योगदान देने का आयुक्त ने आह्वान किया। 15 दिन स्वच्छता से संबंधित विविध उपक्रम चलाने की उन्होंने जानकारी दी।

कैप्टन कोसुरकर ने किया नेतृत्व

नागपुर नीति संंघ के कैप्टन मेहुल कोसुरकर ने प्लॉग रन का नेतृत्व किया। आयुक्त ने उसे इंडियन स्वच्छता लीग का झंडा सुपुर्द कर प्लॉग रन की शुरुआत की गई। रास्ते में कचरा संकलन का कचरा कुंडी में जमा किया। एनडीएस के जवान, शालेय विद्यार्थी तथा नागरिकों ने प्लॉग रन के निर्धारित मार्ग पर श्रमदान कर स्वच्छता में योगदान दिया। अंबाझरी स्थित स्वामी विवेकानंद स्मारक परिसर में मैट्रिक्स वॉरियर्स के स्वयंसेवकों ने पथनाट्य और नृत्य प्रस्तुति कर जनजागरण किया। दीक्षाभूमि पहुंचने पर परिसर स्वच्छ किया गया। स्वच्छता के लिए नागरिकों से इसी तरह आगे आकर शहर को स्वच्छ और सुंदर बनाने में सहभाग दर्ज करने का अतिरिक्त आयुक्त राम जोशी ने आह्वान किया।

328 किलो कचरा संकलन

शहर को स्वच्छ अौर सुंदर बनाने के लिए रद्दी पेपर, प्लास्टिक, ई-वेस्ट लेकर आने का मनपा ने आह्वान किया था। नागरिकों का उसे प्रतिसाद मिला। ज्योतिबा फुले शैक्षणिक परिसर में प्रवेश द्वार पर 3 संकलन केंद्र बनाए गए थे। वहां 60 किलो ई-कचरा, 180 किलो रद्दी पेपर, 88 किलो प्लास्टिक जमा हुआ। रास्ते में 227 प्लास्टिक बैग का संकलन किया गया। 

प्लॉग रन में विद्यार्थी जनजागरण फलक लेकर सहभागी हुए। भारतमाता की जय, वंदेमातरम् के जयकारों से परिसर गूंज उठा। प्लॉग रन में स्मार्ट सिटी के सीईओ चिन्मय गोतमारे, अतिरिक्त आयुक्त राम जोशी, उपायुक्त रवींद्र भेलावे, अधीक्षक अभियंता मनोज तालेवार, घनकचरा प्रबंधन संचालक डॉ. गजेंद्र महल्ले, अतिरिक्त स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. विजय जोशी, मुख्य अग्निशमन अधिकारी राजेंद्र उचके, शिक्षणाधिकारी राजेंद्र पुसेकर, क्रीड़ा अधिकारी पीयूष आंबुलकर, स्वच्छ भारत मिशन नागपुर के ब्रैंड एम्बेसिडर कौस्तभ चटर्जी, आर. जे. राजन, ग्रीन विजिल की सुरभी जैस्वाल, तेजस्विनी महिला मंच कि किरण मुंदडा, महिमा सूरी, सिटीजन फोरम, देवता लाइफ फाउंडेशन, मैट्रिक्स वॉरियर्स, नागपुर प्लॉगर्स, कल्पवृक्ष ट्री फाउंडेशन, एक वादल भारताचं, अभिज्ञान फाउंडेशन, लीडर्स क्लब, आई क्लीन नागपुर, रॉबिन हुड आर्मी आदि स्वयंसेवी संस्थाओं के स्वयंसेवक, शालेय तथा महाविद्यालयीन विद्यार्थी व आम नागरिक सहभागी हुए।
 

Tags:    

Similar News