यूनिवर्सिटी की नई पहल : निर्भया पथक को देनी होगी शैक्षणिक यात्रा की जानकारी

यूनिवर्सिटी की नई पहल : निर्भया पथक को देनी होगी शैक्षणिक यात्रा की जानकारी

Anita Peddulwar
Update: 2020-01-18 08:38 GMT
यूनिवर्सिटी की नई पहल : निर्भया पथक को देनी होगी शैक्षणिक यात्रा की जानकारी

डिजिटल डेस्क, नागपुर। राष्ट्रसंत तुकड़ोजी महाराज नागपुर विश्वविद्यालय ने अपने विविध विभागों और संलग्नित कॉलेजों के लिए एक नया नियम बनाया है। विश्वविद्यालय के अनुसार अध्ययनरत छात्राओं को चर्चासत्र, कार्यशाला या अन्य किसी भी शैक्षणिक काम से शहर के बाहर ले जाना हो, तो इसके पहले कॉलेज प्राचार्य या विभाग प्रमुख को छात्राओं यात्रा की सारी जानकारी आयोजन स्थल के पुलिस थाने के निर्भया पथक को देनी होगी। साथ ही इसकी लिखित जानकारी भी विश्वविद्यालय के विद्यार्थी कल्याण विभाग को भी भेजनी होगी। छात्राओं के पूरे यात्रा काल के दौरान निर्भया पथक उनके संपर्क में रहेगा। कोई भी समस्या या खतरा होने पर निर्भया पथक छात्राओं की मदद करेगा। इस उद्देश्य से विश्वविद्यालय के अनुसार छात्राओं की सुरक्षा को मद्देनजर रखते हुए यह निर्णय लिया गया है। 

विश्वविद्यालय को अधिसूचना जारी कर किया सूचित
विवि के विद्यार्थी कल्याण विभाग ने हाल ही में यह अधिसूचना जारी की है। उल्लेखनीय है कि कॉलेज के विद्यार्थियों को कॉलेज की ओर से चर्चासत्र, सेमिनार, कार्यशाला या विविध प्रतियोगिताओं के लिए दूसरे शहरों मंे ले जाया जाता है। इसके लिए संबंधित शिक्षा संस्थाएं विद्यार्थियों के रहने, भोजन और सुरक्षा के प्रबंध करती है। ऐसे में छात्राओं की सुरक्षा भी एक अहम पहलू होता है। ऐसी शैक्षणिक यात्राओं को छात्राओं के लिए सुरक्षित बनाने के लिए यह कदम उठाया है। 

सहमति से लिया निर्णय
पुलिस विभाग के कुछ अधिकारियों ने विश्वविद्यालय प्रशासन से इस मामले में चर्चा की थी। पुलिस और विवि अधिकारियों की सहमति के बाद यह निर्णय लिया गया है। समाज में महिलाओं के प्रति बढ़ते अपराधों को देखते हुए उनकी रोकथाम के लिए विविध प्रयास किए जा रहे हैं।

सुरक्षा के लिए उठाया कदम
छात्राएं निडर और बगैर किसी चिंता के विविध जगहों पर होने वाले शैक्षणिक कार्यक्रमों में हिस्सा ले सकें और उनकी यात्रा सुरक्षित रूप से पूरी हो, इस उद्देश्य से विश्वविद्यालय ने यह कदम उठाया है। निश्चित तौर पर इससे छात्राओं को फायदा होगा। 
-डॉ. अभय मुद्गल, संचालक विद्यार्थी विकास विभाग, नागपुर विश्वविद्यालय

Tags:    

Similar News