सीएम ने कहा - आने वाले वक्त में एविएशन सेक्टर का नया केंद्र होगा नागपुर

सीएम ने कहा - आने वाले वक्त में एविएशन सेक्टर का नया केंद्र होगा नागपुर

Tejinder Singh
Update: 2019-01-16 12:07 GMT
सीएम ने कहा - आने वाले वक्त में एविएशन सेक्टर का नया केंद्र होगा नागपुर

डिजिटल डेस्क, नागपुर। मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा है कि राज्य में हवाई यातायात के लिए लगने वाली आधारभूत सुविधा और सरकार की सकारात्मक भूमिका से इस उद्योग के विस्तार के लिए प्रदेश में अच्छा वातावरण है। उन्होंने कहा कि इस व्यवसाय के लिए राज्य सरकार सभी जरूरी सुविधाएं प्रदान करने तैयार है। मुख्यमंत्री ने कहा कि नागपुर विमानन क्षेत्र का नया केंद्र होगा। वे यहां आयोजित ग्लोबल एविएशन समिट 2019 में बोल रहे थे। इस परिषद का आयोजन एयरपोर्ट अथॉरिटी, नागरिक उड्डयन मंत्रालय और फिक्की की तरफ से किया गया था। मुख्यमंत्री ने कहा कि मुंबई में आधुनिक अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा है। यह देश का सर्वोत्तम प्रबंधन करने वाला एयरपोर्ट है।

इस एयरपोर्ट से अभी तक 3 लाख से अधिक विमानों ने उड़ान भरी है। नवी मुंबई में प्रस्तावित एयरपोर्ट का काम 2020 तक पूरा हो जाएगा। इससे सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में एक फीसदी का इजाफा होगा। पुणे में नया इंटरनेशनल एयरपोर्ट तैयार हो रहा है। शिर्डी में एयरपोर्ट तैयार हो चुका है। नागपुर में इंटरनेशनल एयरपोर्ट का विस्तार किया जा रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि नागपुर विमानन क्षेत्र का नया गंतव्य होगा। नागपुर में कार्गो सुविधा, लॉजिस्टिक प्रबंधन और रक्षा जैसे उपक्रम उसे उपयुक्त स्थान बनाते हैं। 

यहां से देश के किसी भी मेट्रो शहर में एक घंटे की उड़ान भरकर पहुंचा जा सकता है। नागपुर को जोड़ने वाले रेल मार्ग और सड़कों के नेटवर्क और शहर की भौगोलिक स्थिति उसे हवाई व्यवसाय के अनुकूल बनाती है। मुख्यमंत्री ने समिट में शामिल 83 देशों के प्रतिनिधियों से कहा कि यदि वे नागपुर जाना चाहते हैं तो उनके लिए व्यवस्था की जाएगी। उन्होंने सभी को एक बार नागपुर आने का न्योता दिया। 
 

Similar News