राष्ट्रीय ओबीसी महासंघ का रविवार को दिल्ली में महाधिवेशन

सरकार पर बनाएंगे दबाव राष्ट्रीय ओबीसी महासंघ का रविवार को दिल्ली में महाधिवेशन

Tejinder Singh
Update: 2022-08-04 17:10 GMT
राष्ट्रीय ओबीसी महासंघ का रविवार को दिल्ली में महाधिवेशन

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। राष्ट्रीय ओबीसी महासंघ वर्ष 2016 से हर वर्ष विभिन्न महानगरों में आयोजित किए अधिवेशन और आंदोलन के माध्यम से सरकार पर दबाव बनाकर ओबीसी समुदाय की विभिन्न मांगों को पूरा करने में प्रयासरत है। इसी कड़ी में इसके एक भाग के रुप में ओबीसी महासंघ द्वारा यहां के तालकटोरा इंडोर स्टेडियम में रविवार को 7वां राष्ट्रीय महाधिवेशन आयोजित किया गया है, जिसमें ओबीसी समुदाय से संबंधित विभिन्न अहम मुद्दों पर मंथन किया जाएगा। राकांपा सुप्रीमो शरद पवार के हाथों महाधिवेशन का उद्घाटन किया जाएगा। दो चरणों में आयोजित महाधिवेशन में छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, केंद्रीय पंचायत राज राज्यमंत्री कपिल पाटील, केन्द्र वित्त राज्यमंत्री भागवत कराड, सांसद रामदास तडस, सांसद सुरेश धानोरकर, पूर्व मंत्री हंसराज अहीर, कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष नाना पटोले, पूर्व मंत्री चंद्रशेखर बावनकुले, पूर्व मंत्री विजय वड्‌डेटीवार के अलाव महाराष्ट्र के अन्य पूर्व मंत्री सहित अन्य राज्यों के ओबीसी समुदाय के वरिष्ठ नेता एवं विधायक उपस्थित रहेंगे। इस दौरान बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव का जाहिर सत्कार भी किया जाएगा।

ओबीसी महासंघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ बबनराव तायवाडे ने बताया कि ओबीसी समुदाय की कई ऐसी अहम मांगे है जिस पर सरकार की ओर से गौर नहीं किया जा रहा है। उन्होंने कहा ओबीसी की जाती निहाय जनगणना कराने की देशभर से लगातार मांग उठ रही है और महासंघ भी यह लगातार मांग कर रहा है। महाधिवेशन में इस मुद्दे पर प्रमुखता से मंथन होगा। इसके अलावा कई मुद्दे है, जिनमें केन्द्र में ओबीसी के लिए स्वतंत्र मंत्रालय बनाया जाए, अनुच्छेद 243 (टी) और 243 (डी) के सेक्शन 6 में बदलाव करके ओबीसी को 27 प्रतिशत आरक्षण लागू करना, क्रीमीलेयर की सीमा बढ़ाए जाने के साथ छात्रों को सौ फीसदी स्कॉलरशिप, किसानों को सौ फीदसी सब्सिडी लागू कराने सहित विभिन्न मांगों को मंजूर कराने को लेकर विचार-मंथन और आगे की रणनीति पर चर्चा होगी।

डॉ तायवाडे ने बताया कि अधिवेशन में देशभर से सैकड़ों की संख्या में कार्यकर्ता भाग ले रहे है और अधिवेशन की शुरुआत से पहले जंतर-मंतर से तालकटोरा स्टेडियम तक रैली निकालकर सरकार को ओबीसी समुदाय की शक्ति और एकजुटता का प्रदर्शन किया जाएगा।
 

Tags:    

Similar News