सड़क के विरोध में नक्सलियों ने एक ट्रक और दो ट्रैक्टर फूंके - ठेकेदार के कर्मियों ने भागकर बचाई जान 

सड़क के विरोध में नक्सलियों ने एक ट्रक और दो ट्रैक्टर फूंके - ठेकेदार के कर्मियों ने भागकर बचाई जान 

Bhaskar Hindi
Update: 2021-02-01 08:19 GMT
सड़क के विरोध में नक्सलियों ने एक ट्रक और दो ट्रैक्टर फूंके - ठेकेदार के कर्मियों ने भागकर बचाई जान 

* बालाघाट में निर्माण कंपनी के कर्मियों को काम बंद करने की दी चेतावनी
* 10 से 12 की संख्या में मौजूद नक्सलियों ने डराने की नीयत से फेंके पर्चे
* पुलिस टीमों ने शुरू की सर्चिंग, एक दर्जन से अधिक अज्ञात नक्सलियों के खिलाफ केस 
डिजिटल डेस्क  बालाघाट ।
बालाघाट जिले में एक बार फिर नक्सलियों ने अपना खौफ दिखाया है। जिले के नक्सल प्रभावित लांजी थाना क्षेत्र की देवरबेली चौकी के ग्राम मालकुआं के पास इस मार्ग के 8 किमी पर बीती शनिवार रात करीब 10 बजे कुछ सशस्त्र नक्सलियों ने सड़क निर्माण का विरोध करते हुए ठेकेदार के वाहनों को आग के हवाले कर दिया।
आरसीपीएलडब्ल्यूई योजना के तहत निर्माणाधीन देवरबेली मालकुआं मार्ग के निर्माण के विरोध में नक्सलियों ने सीमेंट लेकर आए एक ट्रक (सीजी 04-एमएच1428) सहित दो राजस्थानी ट्रैक्टर  (आरजे 07 आरडी 9935, आरजे 44 आरए 1555) को चिलकोना में आग के हवाले कर दिया। इस मार्ग का निर्माण मेसर्स संजय अग्रवाल, रायपुर नामक कंपनी द्वारा किया जा रहा था, जिसके कर्मचारियों को नक्सलियों ने तत्काल काम बंद करने की धमकी दी। डराने-धमकाने की नीयत से पर्चे भी मौके पर फेंके। नक्सलियों के रुख को देखकर कर्मचारियों ने भागकर जान बचाई। घटना की जानकारी रविवार अलसुबह ठेकेदार के कर्मचारियों ने देवरबेली चौकी पहुंचकर पुलिस को दी। इसके बाद मौके पर  पहुंचीं पुलिस पार्टियों ने सर्चिंग शुरू कर दी। 
 चिलकोना में घटना, वारदात में शामिल थीं 3 महिला नक्सली
12 किमी. का देवरबेली से मलकुआं मार्ग 11 करोड़ से बनवाया जाना है। यह कार्य निविदाकार संजय अग्रवाल को मिला है, जिसे पेटी कॉन्ट्रेक्ट मे रायसिंग एण्ड कंपनी लांजी द्वारा पूर्ण किया जा रहा है। जिस स्थान पर नक्सलियों ने वारदात की है। घटना देवरबेली से 8 किमी. की दूरी पर ग्राम चिलकोना की है। बताया गया है कि उकवा निवासी मनोज अग्रवाल ट्रक (सीजी04-एमएच1428) बालौदा बाजार रायपुर से 600 बैग सीमेंट लेकर आया था। घटनास्थल पर दो राजस्थानी ट्रैक्टर आर जे 07 आरडी 9935, आरजे44आर ए1555) खड़े थे। ट्रक से 600 बैग सीमेंंट मे से 300 बैग सीमेंट निर्माण स्थल पर खाली की गई थी। रात में हथियारबंद नक्सली घटनास्थल पर पहुंचे और ट्रक चालक को नीचे उतरने को कहा। नक्सलियों द्वारा सभी से पहले मोबाइल ले लिए गए और सभी को घटनास्थल से भागने कहा। इस संबध में ट्रक चालक महावीर निषाद एवं राजस्थानी ट्रैक्टरों के चालक गिरधारी एवं नाथूदास निवासी दोनों निवासी राजस्थान ने बताया कि नक्सलियों ने हमें बंदूक की नोक पर धमकाया और गाडिय़ों के पास से चले जाने को कहा। एक दर्जन से अधिक नक्सलियों में तीन महिला नक्सली भी थीं।
घटना में मलाजखण्ड एवं टाडा दलम के शामिल होने की संभावना 
घटना की पुष्टि करते हुए बालाघाट एसपी अभिषेक तिवारी ने बताया कि जनवरी की शुरुआत में एक मुठभेड़ में दो नक्सलियों के मारे जाने के बाद नक्सली संगठन इस इलाके में किसी बड़ी वारदात को अंजाम देने की फिराक में थे। जिन्होंने शनिवार रात करीब 10 बजे करीब 12 की संख्या में नक्सलियों ने पहुंचकर दुर्गम वन क्षेत्र में स्थित मालकुआं के समीप एक ठेकेदार के तीन वाहनों में आग लगा दी। घटना में मलाजखण्ड एवं टाडा दलम के सदस्यों के शामिल होने की संभावना है। सशस्त्र नक्सलियों के खिलाफ कंस्ट्रक्शन कंपनी के संजय अग्रवाल की ओर से दिलीप चौधरी की रिपोर्ट पर मलाजखण्ड एवं टाडा दलम के अज्ञात एक दर्जन से अधिक नक्सलियों के खिलाफ धारा 147, 148, 149, 342, 397, 398, 435, 506 भादंवि. एवं 25 आम्र्स एक्ट एवं धारा 13 विधि विरुद्ध क्रियाकलाप अधिनियम के तहत प्रकरण दर्ज किया गया है। 
ट्रक में लदी थी सीमेंट 
मौके पर मौजूद ट्रक के ड्राइवर और सुपरवाइजर ने बताया, वे शनिवार रात अपनी साइट पर थे। सड़क निर्माण के लिए ट्रक से सीमेंट आई थी। रात करीब 9.30  से 10 बजे के बीच हथियारों से लैस करीब 1 दर्जन लोग उनके पास पहुंचे और सड़क का काम बंद करने की धमकी दी। इस दौरान वाहनों का डीजल निकालकर उन्होंने मौके पर खड़े ट्रक और दो ट्रैक्टरों को आग लगा दी। आगजनी के चलते ट्रक के साथ लगभग 300 बोरी सीमेंट सहित करीब 15 लाख रुपए से अधिक की क्षति ठेकेदार को पहुंचाई है। कामगार किसी तरह भागकर देवरबेली पहुंचे और मामले की सूचना पुलिस को दी। 
इनका कहना है
घटना के बाद इलाके में सर्चिंग तेज कर दी गई है। बीते 3 माह में मुठभेड़ में नक्सलियों को मुंहतोड़ जवाब मिला है। इन घटनाओं से नक्सली अपनी मौजूदगी जताना चाहते हैं। हमने पहले ही जिले में सभी नक्सल चौकियों और थाने को अलर्ट पर रखा था।  
अभिषेक तिवारी, एसपी बालाघाट
 

Tags:    

Similar News