सांची स्तूप की थीम पर बन रहा है न्यू एयरपोर्ट स्टेशन

सांची स्तूप की थीम पर बन रहा है न्यू एयरपोर्ट स्टेशन

Anita Peddulwar
Update: 2018-04-26 06:44 GMT
सांची स्तूप की थीम पर बन रहा है न्यू एयरपोर्ट स्टेशन

डिजिटल डेस्क,नागपुर। मेट्रो के लुक पर इन दिनों मेट्रो प्रशासन खासतौर पर ध्यान दे रहा है। इसी कड़ी में मध्य प्रदेश के रायसेन जिले में स्थित सांची स्तूप की थीम पर नागपुर मेट्रो का न्यू एयरपोर्ट स्टेशन बनाया जा रहा है। भारत  गौरवशाली इतिहास की पहचान मेट्रो के माध्यम से  कराने का संकल्प भी महा मेट्रो ने लिया है। हाल ही में हुए मेट्रो की प्री लांज जॉय राइड दरमियान न्यू एयरपोर्ट स्टेशन पर भगवान गौतम बुद्ध की आकर्षक प्रतिमा को देखते हुए नागरिकों ने संकल्पना की प्रशंसा करते हुए इसी तरह अन्य स्टेशनों पर भी विचार करने की सलाह दी।

प्लेटफार्म से 40 कि.मी ऊंचाई पर बनेगा डोम
स्टेशन के प्लेटफार्म से 40 मीटर ऊंचाई पर डोम का निर्माण किया गया है, जिसकी चौड़ाई 13.5 मीटर है और ऊंचाई 8.5 मीटर है। क्रेन के माध्यम से 23 टन भारी डोम सुरक्षित तरीके से रखा गया। डोम की डिजाइन तैयार करने से लेकर इसके निर्माण तक के लिए कुल 6 माह का समय लगा। 20 से 25 कारीगरों की मदद से काम को पूरा किया गया है। डोम को तैयार करने के लिए स्टेनलेस स्टील धातु का उपयोग किया है, जिसके कारण बारिश में भी डोम पर कोई प्रतिकूल परिणाम नहीं होगा।

डोम के रख-रखाव पर किसी तरह का कोई खर्च नहीं है। डोम के भीतर पॉलीकार्बोनेट का उपयोग किया गया है। ऐसे में अल्ट्रा वायलेट किरणों से सुरक्षा मिलेगी। स्टेशन परिसर में व डोम के बीच में भगवान गौतम बुद्ध की मूर्ति स्थापित की गई है। मूर्ति का निर्माण  सैंड स्टोन से किया गया है। क्रीम कलर की टाइल्स का इस्तेमाल किया गया है। स्टेशन पर लगाए गए आधुनिक टेराकोटा टाइल्स विशेष स्तर के  हैं। इस टाइल्स की मदद से तापमान भी नियंत्रण में रहेगा। बेहद ही खूबसूरत तरीके से बन रहे मेट्रो के स्टेशनों के हर कार्य की बारीकी पर नजर रखी जा रही है।

Similar News