UGC : कॉलेजों को मंजूरी देने बनेंगे नए लाइसेंस

UGC : कॉलेजों को मंजूरी देने बनेंगे नए लाइसेंस

Anita Peddulwar
Update: 2018-01-30 10:18 GMT
UGC : कॉलेजों को मंजूरी देने बनेंगे नए लाइसेंस

डिजिटल डेस्क, नागपुर। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने उच्च शैक्षणिक संस्थाओं को थर्ड पार्टी से मान्यता प्रदान करने की तैयारी की है। अब तक नेशनल असेसमेंट एंड एक्रिडेशन काउंसिल (नैक) और नेशनल बोर्ड ऑफ एक्रिडेशन (एनबीए) से मान्यता प्रदान की जाती थी। यूजीसी के नए संशोधन के अनुसार वे नैक और एनबीए के अलावा थर्ड पार्टी संस्थाओं को लाइसेंस देगी। जिससे ये संस्थाएं नए कॉलेजों या पाठ्यक्रमों को मान्यता दे सकेंगी। 

एक्रिडेशन एडवाइजरी काउंसिल का गठन
संस्थाओं के चयन के लिए यूजीसी ने एक्रिडेशन एडवाइजरी काउंसिल का गठन किया है। इस 10 सदस्यीय समिति में विविध विषयों के विशेषज्ञों का समावेश होगा। कैबिनेट सचिव इसके प्रमुख होंगे। जानकारी के अनुसार नई संस्थाओं में आईआईटी जैसी संस्थाओं का भी समावेश होगा। मौजूदा वक्त में नैक और एनबीए से अनेक संस्थाएं सम्बद्ध हैं। दोनों संस्थाओं पर कॉलेजों का अत्याधिक भार बढ़ गया है। यह भार कम करने और प्रबंधन को बेहतर बनाने के उद्देश्य से यूजीसी ने यह निर्णय लिया है। 

संस्था की नियमावली में असेसमेंट और एक्रिडेशन जैसे उद्देश्य शामिल होना आवश्यक
हालांकि यूजीसी के इस निर्णय पर मानव संसाधन विकास मंत्रालय की अनुमति मिलना बाकी है। थर्ड पार्टी संस्थाओं को मान्यता देने के लाइसेंस के लिए यूजीसी द्वारा निर्धारित नियम और शर्तों की पूर्तता करनी होगी। इसमें संस्था का कंपनी या सोसायटी के रूप में तीन वर्ष से अधिक का पंजीयन अनिवार्य होगा। संस्था की नियमावली में असेसमेंट और एक्रिडेशन जैसे उद्देश्य शामिल होने चाहिए। यूजीसी के अनुसार कॉलेजों को मान्यता देने के लिए  पाठ्यक्रम निर्धारण और विकास, लर्निंग-टीचिंग, रिसर्च इनोवेशन, इंफ्रास्ट्रक्चर, लर्निंग रिसोर्स जैसे पहलुओं को मद्देनजर रखा जाएगा। 

उल्लेखनीय है गत दिनों कई इंजीनयरिगं कालेज  बंद हुए थे। उसके बाद संस्थानों ने बी.काम,बीए और बीएससी के लिए कालेज खोलने की अनुमति मांगी। इन कालेजों को मान्यता देने के पूर्व पूरी तरह से जांच आदि पहलुओं पर नजर रखना अनिवार्य होता है। अब ऐसे कालेजों को मंजूरी देने के पूर्व थर्ड पार्टी की भूमिका भी अहम रहेगी।
 

Similar News