अब दो चरणों में होगी काउंसलिंग, उच्च शिक्षा विभाग ने किया शेड्यूल जारी

अब दो चरणों में होगी काउंसलिंग, उच्च शिक्षा विभाग ने किया शेड्यूल जारी

Bhaskar Hindi
Update: 2019-06-03 07:48 GMT
अब दो चरणों में होगी काउंसलिंग, उच्च शिक्षा विभाग ने किया शेड्यूल जारी

डिजिटल डेस्क, दमोह। जिले के शासकीय और निजी महाविद्यालयों में प्रवेश के लिए उच्च शिक्षा विभाग ने ऑनलाइन काउंसलिंग प्रक्रिया में बदलाव किया है। सत्र 2019 -20 से तीन के स्थान पर सिर्फ दो चरणों में ऑनलाइन काउंसलिंग होगी। इसके बाद कालेज स्तर पर आवेदन बुलाए जाएंगे विभाग ने इस बार कॉलेज लेवल. काउंसलिंग (सीएलसी) के लिए थोड़ा अधिक समय दिया है। यूजी कोर्स में रजिस्ट्रेशन के लिए विभाग का10 जून से लिंक खुलेगा जबकि पीजी कोर्स में विद्यार्थियों से 15 जून से आवेदन बुलाए हैं । हालांकि काउंसलिंग का पूरा शेड्यूल विभाग जारी कर चुका है।

इस बार 20 दिन देरी से हो रही शुरुआत 

बी ए बीकॉम बीएससी एमए एम कॉम और एमएससी में दाखिले के लिए विभाग ने प्रवेश नियम विभाग के पोर्टल पर अपलोड हो गए हैं । खास बात यह है कि पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष काउंसलिंग लगभग 20 दिन देरी से हो रही है ।यू जी की 10 जून से 8 अगस्त तक ऑनलाइन काउंसलिंग के दो चरण और सीएलसी राउंड पूरे करने हैं जबकि पीजी कोर्स के लिए 15 जून से 14 अगस्त तक दाखिले की प्रक्रिया खत्म करने के निर्देश दिए हैं ।दस्तावेज सत्यापन के लिए विभाग ने इंटरनेट से प्राप्त अंकसूची को भी मान्य कर दिया है जिससे विद्यार्थियों को काफी राहत मिली है । इसका कारण यह है कि अभी 12 बी  और यू जी छठे सेमेस्टर के विद्यार्थियों को अंकसूची नहीं मिली है ।
             

उल्लेखनीय है कि विभाग ने ऑनलाइन काउंसलिंग से अल्पसंख्यक कॉलेजों को पूरी तरह दूर रखा है इन कॉलेजों में विद्यार्थियों सीधे जाकर प्रवेश ले सकते हैं पहला चरण 10 जून से 1 जुलाई दूसरा चरण 3 जुलाई से 19 जुलाई ओर सीएलसी 22 जुलाई से 8 अगस्त तक होगी । रजिस्ट्रेशन के बाद विद्यार्थियों को दस्तावेज सत्यापन कराना होंगे। इसके लिए विभाग ने शासकीय कालेजों को हेल्प सेंटर बनाने का फैसला लिया है इनकी सूची अगले सप्ताह जारी की जाएगी बाकायदा सत्यापन के बाद ही विद्यार्थियों को कालेज आवंटित होंगे।
 

Tags:    

Similar News